सही निर्णय के लिए कूल रहना है बेहद जरूरी इस कहानी से ले सकते हैं सीख

2018-10-18T11:11:42+05:30

अगली बार अपना टेंपर लूज करने से पहले सोचिए कि कहीं आप भी उस बाड़े में और कीलें तो नहीं ठोकना चाहते। आपका गुस्सा आपकी सफलता में बहुत बड़ी बाधा है। सफल होना है और लाइफ में आगे बढ़ना है तो अपने क्रोध को नियंत्रण में रखें क्योंकि क्रोध होगा तो कुछ पलों का लेकिन आपकी पर्सनल लाइफ और करियर पर गहरा असर छोड़ जाएगा।

एक गांव में एक लड़का रहता था। वह बहुत ही गुस्सैल था। छोटी—छोटी बातों पर अपना आपा खो बैठता और लोगों को भला-बुरा कह देता। उसकी इस आदत से परेशान होकर एक दिन उसके पिता ने उसे कीलों से भरा हुआ एक थैला दिया और कहा कि जब भी तुम्हें गुस्सा आए, तो तुम इस थैले में से एक कील निकालना और बाड़े में ठोक देना। पहले दिन उस लड़के ने चालीस बार गुस्सा किया और इतनी ही कीलें बाड़े में ठोंक दी। पर धीरे-धीरे कीलों की संख्या घटने लगी। उसे लगने लगा की कीलें ठोंकने में इतनी मेहनत करने से अच्छा है कि अपने क्रोध पर काबू किया जाए और अगले कुछ हफ्तों में उसने अपने गुस्से पर बहुत हद तक काबू करना सीख लिया।

फिर एक दिन ऐसा आया कि उस लड़के ने पूरे दिन में एक बार भी गुस्सा नहीं किया। जब उसने अपने पिता को यह बात बताई तो उन्होंने फिर उसे एक काम दिया। उन्होंने कहा कि अब हर उस दिन जिस दिन तुम एक बार भी गुस्सा ना करो इस बाड़े से एक कील निकाल देना। लड़के ने ऐसा ही किया। बहुत समय बाद वो दिन भी आ गया, जब लड़के ने बाड़े में लगी आखिरी कील भी निकाल दी और अपने पिता को खुशी से यह बात बताई।

तब पिताजी उसका हाथ पकड़कर उस बाड़े के पास ले गए और बोले, 'बेटे तुमने बहुत अच्छा काम किया है, लेकिन क्या तुम बाड़े में हुए छेदों को देख पा रहे हो। अब वो बाड़ा कभी भी वैसा नहीं बन सकता जैसा वो पहले था। जब तुम क्रोध में कुछ कहते हो तो वो शब्द भी इसी तरह सामने वाले व्यक्ति पर गहरे घाव छोड़ जाते हैं।‘

गुस्सा सफलता में बहुत बड़ी बाधा है


फ्रेंड्स अगली बार अपना टेंपर लूज करने से पहले सोचिए कि कहीं आप भी उस बाड़े में और कीलें तो नहीं ठोकना चाहते। आपका गुस्सा आपकी सफलता में बहुत बड़ी बाधा है। सफल होना है और लाइफ में आगे बढ़ना है, तो अपने क्रोध को नियंत्रण में रखें क्योंकि क्रोध होगा तो कुछ पलों का, लेकिन आपकी पर्सनल लाइफ और करियर पर गहरा असर छोड़ जाएगा।

काम की बात


1. याद रखें कि आपका गुस्सा ही आपकी सफलता का सबसे बड़ा अवरोध है।

2. आप जितना गुस्स से दूर रहेंगे, आपके लिए सही निर्णय लेना उतना ही आसान होगा।

सक्सेस मंत्र: मुश्किलों में रुकें नहीं संभलकर आगे बढ़ते रहें, इस कहानी से लें प्रेरणा

वाकई आप जिंदगी में कुछ करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.