-बारादरी थाना परिसर के क्वार्टर में एसआई ने रिवाल्वर से गोली मारकर दी जान

-सुसाइड नोट में एसआई सत्यवीर ने बयां की होमगार्ड की सच्चाई

BAREILLY:

एसआई सत्यवीर त्यागी ने मंडे दोपहर बारादरी थाना परिसर के क्वार्टर में आत्महत्या कर ली। उन्होंने मालखाने की रिवॉल्वर से दाहिनी कनपटी में खुद को गोली मार ली। होमगार्ड वेदप्रकाश द्वारा बारादरी थाने के मालखाने में जमा 1 लाख 65 हजार रुपए गायब कर देने से वह तनाव में थे। अपने सात पन्ने के सुसाइड नोट में उन्होंने होमगार्ड पर हेराफेरी का आरोप लगाया है। वेदप्रकाश 100 से अधिक वाहन चोरी के केस में पहले से जेल में है। सत्यवीर अभी एटा में पोस्टेड थे और उनके पास बारादारी थाने के हेड मोहर्रिर का भी चार्ज था। उनके कार्यकाल में ही वेदप्रकाश ने हेराफेरी की थी।

सुबह सत्यवीर को कलेक्ट्रेट स्थित सदर मालखाने में माल जमा करने जाना था। देर होने पर बारादरी थाने के हेड मोहर्रिर बलराम सिंह ने उन्हें फोन लगाया। सत्यवीर ने कोई जवाब नहीं दिया। दोपहर में सत्यवीर के दोस्त विजय उनसे मिलने पहुंचे तो कमरा अंदर से बंद था। उन्होंने खिड़की से झांककर देखा तो बेड पर कोई नहीं था। नीचे उन्हें सत्यवीर के पैर दिखाई पड़े। उन्हें लगा कि सत्यवीर को हार्टअटैक आया है। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना थाने में दी। हेड मोहर्रिर बलराम व अन्य लोग खिड़की तोड़कर अंदर गए तो देखा कि सत्यवीर की लाश फर्श पर पड़ी थी। उनके दाहिने हाथ में रिवॉल्वर थी और दाहिनी कनपटी पर गोली लगी थी।

सुसाइड की सूचना पर एसएसपी मुनिराज, एसपी सिटी अभिनंदन सिंह, सीओ सिटी थर्ड अशोक मीणा मौके पर पहुंचे। परिजनों के आने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। 1989 में सिपाही से पुलिस में भर्ती हुए सत्यवीर अपने पीछे दो बेटे और एक बेटी को छोड़ गए हैं।

--------------------

सत्यवीर का सत्य : मालखाने को सुरक्षित न रख पाने के अपराध में मैं खुद मृत्युदंड दे रहा हूं

'ओम नम: शिवाय। आज मैं इस दुनिया से विदा हो रहा हूं। इतने अच्छे परिवार को छोड़कर जाना तो नहीं चाहता, लेकिन इसके सिवाय मेरे पास कोई दूसरा रास्ता नहीं है। मेरे साथ बहुत बड़ा विश्वासघात हुआ है। बारादरी थाने में धुरा सीबीगंज का रहने वाला होमगार्ड वेदप्रकाश भी तैनात था। वह मेरे से पहले थाने में तैनात हेड मोहर्रिर की मालखाने के काम में मदद करता था। जब मेरी पोस्टिंग यहां हुई तो वेदप्रकाश ने ही हेड मोहर्रिर से चार्ज लेने में मेरी मदद की थी। वह अधिकारियों का भी विश्वास पात्र था। इससे मेरा भरोसा भी उस पर बढ़ गया। मेरे चार्ज लेने के बाद बरसात में छत टपकने से मालखाने का बहुत सारा सामान भीग गया था। वेदप्रकाश ने सामान बाहर निकालकर सुखाया। इसके बावजूद काफी माल गल गया था। उसकी इस मेहनत को देखते हुए मेरा विश्वास उसपर और बढ़ गया था।

इसके बाद मैं कैंसर पीडि़त पत्‍‌नी के इलाज के लिए छुट्टी चला गया। मालखाना होमगार्ड के भरोसे छोड़ दिया था। इस दौरान उसने मालखाने के तालों की डुप्लीकेट चाबियां बनवा ली थीं। नोटबंदी के दौरान उसने 1 लाख 65 हजार रुपए व अन्य सामान मालखाने से गायब कर दिया। मुझे इस बारे में तब पता चला, जब मैं इन नोटों को जमा कराने कोर्ट जाने वाला था। नोट की गड्डी की जगह मुझे अखबार के टुकड़े मिले। मैंने किसी तरह इन रुपयों की भरपाई कर दी। वेदप्रकाश ने एक अन्य मामले में जब्त किए गए 55 हजार रुपए की जगह जाली नोट भी रख दिए थे। 12 दिसंबर 2016 के बाद से वेदप्रकाश ने बारादरी थाना में ड्यूटी ही नहीं की। यही नहीं वर्ष 2017 में मेरी पत्‍‌नी की कैंसर से मौत हो गई थी। इससे मैं टूट गया था। मैं मालखाने से सामान चोरी के बारे में किसी को बताना नहीं चाहता था, क्योंकि विभाग मुझसे पूछताछ करता और मुझे जेल भी हो सकती थी। मेरी जिंदगी वेदप्रकाश पर ज्यादा विश्वास करने से बर्बाद हो गई। मुझसे घोर अपराध हुआ है। मैं जेल जाना नहीं चाहता। अपने इस अपराध और मालखाने का सामान सुरक्षित नहीं रख पाने के अपराध में मैं अपने आप को मृत्युदंड दे रहा हूं। यह दंड न्यायालय भी नही देता। मैं अपनी मृत्यु का कारण लिखना नहीं चाहता था, लेकिन बात दबी रह जाती तो वेदप्रकाश अगले हेड मोहर्रिर के लिए भी खतरा बन जाता। उस पर सभी विश्वास करते हैं और वह निहायत ही चालाक और क्रिमिनल माइंडेड है'

सत्यवीर सिंह

ईश्वर मेरी सहायता करे.'

----------------------

एटा के महरारा थाना में थी पोस्टिंग

अमरोहा के दौरारा आदमपुर के रहने वाले 50 वर्षीय सत्यवीर त्यागी 7 सितंबर 2011 से 2017 तक बारादरी थाना में हेड मोहर्रिर थे। और उनके पास मालखाने का चार्ज था। एसआई के पद पर प्रमोशन होने के बाद उनकी पोस्टिंग एटा हो गई थी। 26 अगस्त 2017 को ज्वाइन किया था। बारादारी मालखाने का चार्ज देने के लिए 7 महीने से वह बरेली में थे।

----------------------

एसआई ने मालखाने की रिवाल्वर से क्वार्टर के अंदर सुसाइड किया है। डायरी में लिखे सुसाइड नोट में होमगार्ड वेदप्रकाश को जिम्मेदार ठहराया है। वेदप्रकाश के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

मुनिराज जी, एसएसपी

Posted By: Inextlive