- राज्यपाल 23 दिसंबर को जारी करेंगे विख्यात छायावादी कवि पर डाक टिकट

- जून में केंद्र सरकार को भेजा गया था पंत के योगदान की स्मृति के लिए प्रस्ताव

DEHRADUN :

¨हदी के विख्यात छायावादी कवि सुमित्रानंदन पंत की स्मृति को अब जल्दी ही सरकारी अभिलेखों में हमेशा के लिए स्थान मिल जाएगा। राज्यपाल डा। कृष्ण कांत पाल ख्फ् दिसंबर को इस महान साहित्यकार के ऊपर 'स्मारक डाक टिकट' जारी करेंगे। यह पहला अवसर है, जब उत्तराखंड के किसी भी साहित्यकार की स्मृति में 'स्मारक डाक टिकट' जारी किया जा रहा है।

जून में भेजा था प्रस्ताव

साहित्य सृजक सुमित्रा नंदन पंत के प्रकृति प्रेम, सौंदर्य चित्रण, प्रगतिशील तथा मानवतावादी दार्शनिक विचारधारा से प्रभावित राज्यपाल द्वारा ¨हदी साहित्य में सुमित्रा नंदन पंत के उल्लेखनीय योगदान को शासकीय अभिलेखों में चिरस्थायी रखने के उद्देश्य से डाक टिकट जारी करने का प्रस्ताव गत जून में केंद्र सरकार को भेजा गया था। अब उनकी पुण्यतिथि से पूर्व श्रद्धांजलि स्वरूप 'स्मारक डाक टिकट' जारी किया जा रहा है। डाक-तार विभाग के सहयोग से ख्फ् दिसंबर को राजभवन में आयोजित इस समारोह में उनके निकटतम परिजनों को भी आमंत्रित किया गया है।

कौसानी में जन्मे थे पंत

सुमित्रा नंदन पंत का जन्म ख्0 मई क्900 को उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के कौसानी में हुआ था और उनकी दो दर्जन से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हुई। ¨हदी साहित्य में उल्लेखनीय योगदान के लिए सुमित्रा नंदन पंत को पद्मभूषण, ज्ञानपीठ, साहित्य अकादमी सहित सोवियत लैंड नेहरू अवॉर्ड से भी नवाजा गया। ख्8 दिसंबर, क्977 को प्रकृति के चितेरे साहित्य साधक चिरनिंद्रा की गोद में चले गए।

Posted By: Inextlive