एक्सक्लुसिव न्यूज

- अप्रैल से मई में अब तक 4 बार और आगामी दिनों में 3 बार हावी होगा वेस्टर्न डिस्टर्बेस

- हाई प्रेशर जोन में दर्ज होगा शहर, तपेंगे शहरवासी, पारा तोड़ेगा पिछले करीब 48 वर्षो का रिकॉर्ड

BAREILLY:

मई में सामान्य के आस पास ही घूम रहा मैक्सिमम पारा जून में लोगों को बेतहाशा गर्मी से झुलसाने जा रहा है। जिसकी संभावना मौसम विभाग ने जता दी है। साथ ही, इंडियन मेट्रोलॉजी डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर यूपी में बरेली समेत आस पास के जिलों में मैक्सिमम पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है। मौसम विभाग की फोरकास्ट यानि पूर्वानुमान सच साबित हुआ तो पिछले करीब 48 वर्षो बाद रिकॉर्ड गर्मी पड़ने की संभावना है। अलर्ट के साथ ही लोगों को लू के गर्म थपेड़ों से खुद को बचाने का सुझाव भी दिया है। आखिर क्यों झुलसाएगा मौसम और क्या है सुझाव पढि़ए

हाई प्रेशर जोन में होगा शहर

पूर्वानुमान के मुताबिक आमतौर पर मई में वेस्टर्न डिस्टर्बेस हावी नहीं होता है, लेकिन राजस्थान के जैसलमेर से साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से उठे तूफान से शहर में 4 बार वेस्टर्न डिस्टर्बेस मई में बन चुका है। यह सिलसिला अभी थमा नहीं। आगामी दिनों में भी 3 से 4 बार शहर में वेस्टर्न डिस्टर्बेस बनने की संभावना हवाओं की बदली दिशा से जताई है। बताया कि अप्रैल लास्ट वीक से 15 से 20 जून के बीच महज एक या दो बार ही वेस्टर्न डिस्टर्बेस को बनना था। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मिल रही यही राहत आगामी दिनों में आफत बनकर झुलसाएगी। हवाओं से नमी खत्म होगी और आसमान साफ होगा, यूवी रेज की प्रतिशतता बढ़ेगी और पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। ऐसी संभावना है।

1971 में अधिकतम 44.5 डिग्री

बता दें कि बरेली में जून में अब तक अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस वर्ष 1971 में रिकॉर्ड किया गया था। इसके बाद दो वर्ष पहले वर्ष 2016 में अधिकतम टेम्प्रेचर 44.1 डिग्री सेल्सियस तक ही रिकॉर्ड किया गया है। वर्ष 2018 में हावी हो रहे वेस्टर्न डिस्टर्बेस से मिल रही राहत आगामी दिनों में 'आग बरसाने' जा रही है।

जून 1884 रहा सबसे गर्म

सनद रहे कि बरेली में वर्ष 1884 में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। हालांकि, वर्ष 1884 का रिकॉर्ड तो ध्वस्त नहीं होगा लेकिन पिछले 48 वर्षो को रिकॉर्ड जरूर टूटेगा, ऐसी संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

टेम्प्रेचर के मुताबिक हीट स्ट्रोक

- 41.1 डिग्री येलो जोन

- 43.1 डिग्री ऑरेंज जोन

- 44.1 डिग्री रेड जोन

- 45.1 डिग्री एक्सट्रीम जोन

गर्मी से बचने के तरीके

- पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

- निर्जलीकरण से बचें

- यात्रा में ओआरएस साथ रखें

- हल्का संतुलित भोजन करें

- दोपहर 12 से 3 बजे तक सूर्य की रोशनी से बचें

- बच्चों व जानवरों को बंद वाहन में अकेला न छोड़ें

लू से प्रभावित व्यक्ति को घरेलू इलाज

- कमजोरी, सिर दर्द, उल्टी आना, तेज पसीना, अचानक झटका का अहसास हैं लक्षण

- तुरंत छाया में लेट जाएं और संभव हो तो सूती कपड़े से बदन पोछें, डॉक्टर से मिलें

- एसी का टेम्प्रेचर दिन में अधिकतम 24 और रात में 20 तक ही सेट कर दें

- एस्पीरेशन और पैरासिटामाल दवा बगैर डॉक्टर्स के प्रिस्क्रिप्शन के न दें

मई में पिछले कई दिनों से बन रहे वेस्टर्न डिस्टर्बेस की वजह से जून में शहर हाई प्रेशर जोन में आ जाएगा। जिसकी वजह से टेम्प्रेचर बढ़ेगा जिसके 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

डॉ। जेपी गुप्ता, डायरेक्टर, आंचलिक मौसम अनुसंधान केंद्र

Posted By: Inextlive