-मस्ती टाइम में शुरू हुआ हुनरमंद बनने का सिलसिला

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: वैसे तो बच्चे पूरे साल पढ़ाई पर फोकस करते हैं. लेकिन समर वैकेशन में दूसरी एक्टीविटीज के जरिए हुनरमंद होने का मौका मिलता है. यही कारण है कि बच्चे भी इस मौके का इंतजार पूरे साल करते हैं. अब इंतजार का वक्त पूरा हो चुका है. अलग-अलग स्कूलों में समर कैंप का आगाज हो चुका है.

एसएमपीपीस: मेगा साइंस समर कैंप

श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल में स्टूडेंट्स के अंदर विज्ञान के प्रति अभिरूचियों को व्यवहारिक मूर्त देने एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न करने के लिए आई साइंस व‌र्ल्ड और विपनैट, विज्ञान प्रसार, भारत सरकार के साथ पांच दिवसीय मेगा साइंस समर कैप की शुरुआत हुई. पांच दिवसीय कैंप की शुरुआत सीपीआरओ एनसीआर गौरव कृष्ण बंसल द्वारा की गई. इस दौरान उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित किया. इस दौरान स्टूडेंट्स ने गणित के अंकों पर नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी. क्लास नाइंथ के छात्र मनीष सिंह ने गणित के व्यवहारिक जीवन में महत्व पर पीपीटी की प्रस्तुति दी. इस दौरान दसवीं के स्टूडेंट शिवम ने वायु दाब का प्रयोग करके ईधन रहित राकेट का सफल प्रक्षेपण किया. स्कूल की प्रिंसिपल रविन्दर बिरदी ने बताया कि इस मेगा साइंस समर कैंप में कक्षा 6 से 9 तक के लगभग 200 बच्चे हिस्सा ले रहे हैं.

आर्मी स्कूल न्यू कैंट : समर कैंप शिविर

आर्मी स्कूल न्यू कैंट में पांच दिवसीय समर कैंप शिविर का शुभारंभ हुआ. इसमें स्कूल की प्रिंसिपल नीना शंकर ने नन्हें बच्चों के साथ गुब्बारा उड़ाकर शिविर का आगाज किया. इस दौरान बच्चों ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं. वर्कशॉप के दौरान बच्चों को संगीत, डांस, चित्रकला, योग, रोबोटिक्स, नान फायर कुकिंग एवं अन्य रोचक तथ्यों के विषय में बिताया जाएगा और उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा. इसके साथ ही सिटी के ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण भी कराया जाएगा.

महषि पतंजलि विद्या मंदिर: एमपीवीएम की एक्टीविटी इंचार्ज मृगनयनी आर्या ने बताया कि स्कूल में बच्चों के लिए डांस, म्युजिक, आर्ट, पब्लिक टिकिंग, कुकिंग, मैजिक साइंस सहित कुल आठ विषयों का प्रशिक्षण समर कैंप के दौरान दिया जा रहा है. इसमें सिर्फ स्कूल के बच्चों को ही शामिल होने का मौका मिलेगा.

ऋषिकुल: यहां समर कैंप के दौरान बच्चों के लिए आर्ट एंड क्राफ्ट, म्युजिक और स्पो‌र्ट्स समेत अन्य विभिन्न प्रकार की एक्टीविटी संचालित हो रही है.

बिशप जॉनसन स्कू एंड कॉलेज: समर कैंप के दौरान स्पो‌र्ट्स एक्टीविटी का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. बच्चों को फुटबाल, बैडमिंटन, बास्केटबाल और क्रिकेट की ट्रेनिंग दी जा रही है. स्कूल के स्पो‌र्ट्स टीचर समिथ चतुर्वेदी ने बताया कि चारों स्पो‌र्ट्स के अन्तर्गत क्रिकेट में सौरभ गुप्ता, बास्केटबॉल में पुनीत कुमार, फुटबाल में आरडी चरन और बैडमिंटन में आशु पॉल व समिथ चतुर्वेदी प्रशिक्षण दे रहे हैं. एक्टीविटी की टाइमिंग सुबह छठ से आठ व शाम को चार से छह है.

Posted By: Vijay Pandey