आज 42 का आंकड़ा छू सकता है तापमान

चिलचिलाती धूप से बचने की डॉक्टर्स दे रहे सलाह

>RANCHI: मौसम का मिजाज हर दिन बिगड़ता जा रहा है। पिछले दस दिनों में रविवार का दिन सबसे ज्यादा गर्म रहा। रांची का अधिकतम तापमान ब्क् डिग्री व न्यूनतम तापमान ख्भ् डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। वहीं मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि सोमवार को तापमान ब्ख् डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

बाहर निकलना हुआ दूभर

इधर, भीषण गर्मी की वजह से लोग बेहाल हो रहे हैं, सड़क पर निकलना मुश्किल हो रहा है। तेज गर्म हवा, हीट वेब और तेज धूप की वजह से लोग चेहरे को ढक कर निकल रहे। हालांकि इस बीच सोमवार को दोपहर में छाए हल्के बादल को देख थोड़ी सुकून जरूर मिली, लेकिन गर्मी वापस अपने चरम पर लौट आई।

बढ़ी कोल्ड ड्रिंक की डिमांड

झारखंड के अन्य जिलों में इन दिनों तापमान ब्भ् डिग्री पार कर चुका है। इनमें रामगढ़, जमशेदपुर, बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, चतरा, दुमका जिले शामिल हैं। मौसम के गर्म तेवर को देखते हुए लू के रामबाण कहे जाने वाले आम, सत्तू और बेल शरबत की डिमांड भी बढ़ गई है। चौक-चौराहों से लेकर सड़क किनारे लगे ठेलों पर लोग शरबत पीकर राहत की सांस ले रहे हैं। आईसक्रीम, जूस कॉर्नर, लस्सी और कोल्ड ड्रिंक की भी डिमांड बढ़ गई है। शाम होते ही मार्केट में इन कॉर्नर्स पर लोगों की भीड़ नजर आ रही है।

डॉक्टर्स की सलाह, तेज धूप से बचें

गर्मी और धूप की तपिश के बीच लोग राहत पाने के लिए कई ऑप्शन अपना रहे हैं। खाने -पीने के चीजों में आम, पुदीना, बेल, गन्ना व सत्तू के शरबत से लेकर खीरा, ककड़ी, तरबूज की बिक्री बढ़ गई है। इन सबके जरिए जहां लोग गर्मी और लू से राहत पाने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं डॉक्टर्स भी इनके सेवन की सलाह दे रहे हैं, ताकि लू से बचा जा सके।

Posted By: Inextlive