क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :राजधानी के लोगों को गर्मी में बिजली और पानी की समस्या ने जीना मुहाल कर दिया है. एक ओर लाइट हर दिन कट रही है. वहीं सप्लाई वाटर भी लोगों के घरों में समय से नहीं पहुंच रहा है. गर्मी शुरू होते ही सप्लाई के पानी ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. कांटाटोली, किशोरगंज, बुटी मोड़, बड़गाई इलाके में पानी की सप्लाई बहुत कम समय ही हो रही है. समस्या यही खत्म नहीं होती, वाटर सप्लाई शुरू होते ही जिनके घरों में मोटर लगा है वो पानी पहले खींच लेते हैं, जिनके घर में मोटर नहीं है वो पानी का इंतजार करते रहते हैं.

कई वार्डो में पानी की किल्लत

राजधानी के कई वार्डो में पानी की किल्लत से लोग जूझने लगे हैं. वर्तमान में निगम के पास लोगों के बीच पानी की सप्लाई करने के लिए टैंकर भी कम है. 63 टैंकर ही हैं. इसके अतिरिक्त राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार ने भी निगम को 13 टैंकर देने की बात कही है. फिलहाल निगम के पास जितने टैंकर हैं उनसे सभी 53 वार्डो में पानी की पूर्ति पूरी नहीं हो पा रही है.

कई इलाके ड्राई जोन घोषित

गर्मी आते ही रांची का आधे से ज्यादा हिस्सा ड्राई जोन में कन्वर्ट हो गया है. इसमें कांके रोड, मोरहाबादी, लालपुर, बरियातू, रातू रोड समेत कई घनी आबादी वाले इलाके शामिल हैं. ऐसे में इन इलाकों में पानी की समस्या अति विकराल रूप ले रही है. इन इलाकों में ग्राउंड वाटर लेवल भी काफी नीचे चला गया है. 53 वार्डो में सें कई इलाके ड्राई जोन घोषित हो चुके हैं. इनमें तुपुदाना, विद्यानगर, मधुकम, वार्ड 31, वार्ड 3 का एदलहातू, वार्ड 1 का कांके रोड शामिल हैं. वार्ड 34 के कई इलाकों में भी लोग पानी की क्राइसिस झेल रहे हैं.

7 जगहों पर है डीप बोरिंग

निगम के टैंकरों में पानी भरने के लिए राजधानी के 7 जगहों पर डीप बोरिंग कर हाइड्रेंट की व्यवस्था की गयी है. ये प्वाइंट बकरी बाजार स्टोर रूम, हरमू एमटीएस, संत जोन्स स्कूल, डोरंडा स्टोर, वेंडर मार्केट के पास, लटमा सिंह मोड़ के पास बने हैं. जहां से टैंकर में पानी लेकर वार्डो में जाते हैं और लोगों को पानी पहुंचाते हैं. जिस वार्ड में जो इलाका नजदीक है वहां टैंकर में पानी भरा जा रहा है.

Posted By: Prabhat Gopal Jha