-इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन ने बरसात में ट्रांसफॉर्मर्स को दगने से बचाने की शुरू की कवायद

- ओवरलोडेड ट्रांसफॉर्मर्स के बगल में लगेंगे सपोर्टिग ट्रांसफॉर्मर

GORAKHPUR: ओवरलोड के चलते ट्रांसफॉर्मर न जले इसके लिए इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन ने कवायद शुरू कर दी है। अब चिन्हित ओवरलोडेड ट्रांसफॉर्मर्स के बगल में सपोर्टिग ट्रांसफॉर्मर लगाकर उसे जलने से बचाया जाएगा। अगर ये ट्रांसफॉर्मर्स लग गए तो गर्मी में तो नहीं, लेकिन बरसात के मौसम में गोरखपुराइट्स को राहत मिल सकती है। इससे ट्रांसफॉर्मर जलने की संख्या कम हो जाएगी।

ब्80 ट्रांसफॉर्मर्स पर लगेंगे सपोर्टिग ट्रांसफॉर्मर

सिटी में क्फ्7भ् ट्रांसफॉर्मर लगे हुए हैं। इनमें से लगभग म्00 ट्रांसफॉर्मर ओवरलोडेड हैं। गर्मी और बरसात के मौसम में ओवरलोड के चलते सिटी में डेली एक या दो ट्रांसफॉर्मर जल जाते हैं। ऐसे ही ट्रांसफॉर्मर्स को बचाने के लिए महानगर विद्युत वितरण निगम ओवरलोडेड ट्रांसफॉर्मर्स पर सपोर्टिग ट्रांसफॉर्मर लगाएगा। पहले चरण में ब्80 ट्रांसफॉर्मर्स पर सपोर्टिग ट्रांसफॉर्मर लगाए जाने हैं।

म्फ् से ख्भ्0 केवीए की क्षमता के लगेंगे ट्रांसफॉर्मर

सिटी में म्फ् केवीए से लेकर 800 केवीए क्षमता के ट्रांसफॉर्मर्स लगे हुए हैं। इन्हीं ट्रांसफॉर्मर्स पर म्फ् केवीए से लेकर ख्भ्0 केवीए तक के सपोर्टिग ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे। म्फ् केवीए से लेकर ख्भ्0 केवीए की क्षमता वाले ओवरलोड ट्रांसफॉर्मर्स पर म्फ् केवीए का और ख्भ्0 केवीए से लेकर 800 केवीए तक की क्षमता वाले ट्रांसफॉर्मर पर ख्भ्0 केवीए का सपोर्टिग ट्रांसफॉर्मर लगेगा। यह काम ख्भ् मई के बाद शुरू होगा और जून लास्ट तक पूरा हो जाएगा।

ओवरलोडेड ट्रांसफॉर्मर्स की इतनी जल्दी क्षमता नहीं बढ़ाई जा सकती है। इसलिए उन्हें सपोर्टिग ट्रांसफॉर्मर लगाकर दगने से बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

एसपी पांडये, एसई महानगर विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive