Surgical Strike 2 भारतीय विदेश मंत्रालय के सचिव ने बताया जैश के टॉप कमांडरों का हुआ सफाया

2019-02-26T12:29:14+05:30

भारतीय विदेश मंत्रालय के सचिव विजय गोखले ने बताया है कि सर्जिकल स्ट्राइक 2 के बाद जैशएमोहम्मद के कई बड़े आतंकी मारे गए। उसमें ट्रेनर सीनियर कमांडर और जेहादियों का एक समूह भी शामिल है।

नई दिल्ली (पीटीआई)। भारतीय विदेश मंत्रालय के सचिव विजय गोखले ने एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि भारत ने मंगलवार की सुबह बालाकोट में आतंकी कैंप पर हमला किया, जिसमें बड़े आतंकी नेताओं का सफाया हो गया है। भारत ने सबसे बड़े आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के शिविर पर गैर-सैन्य पूर्व-विरोधी हमले किए। उन्होंने कहा कि भारत को खुफिया जानकारी मिली कि JeM भारत में अन्य आत्मघाती हमलों को अंजाम देने की योजना बना रहा था और फिदायीन जिहादियों को इस काम के लिए प्रशिक्षित कर रहा था, इसीलिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाना भारत के लिए जरूरी हो गया। इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि सर्जिकल स्ट्राइक 2 के बाद बड़ी संख्या में जेएम आतंकियों, प्रशिक्षकों, सीनियर कमांडरों और जेहादियों के समूह का सफाया हो गया है।

पाकिस्तान ने नहीं उठाया कोई कदम

उन्होंने कहा कि भारत बार-बार पाकिस्तान से जेएम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह करता रहा है लेकिन पाकिस्तान ने अपनी धरती पर आतंकवाद के बुनियादी ढांचे को खत्म करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया। उन्होंने बताया कि बालाकोट में आतंकी संगठन का नेतृत्व मौलाना यूसुफ अजहर उर्फ उस्ताद घौरी कर रहा था, जो JeM के प्रमुख मसूद अजहर का बहनोई है। इस हमले में वह भी मारा गया। गोखले ने कहा कि सरकार आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, 'स्थानीय नागरिकों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए भी हमले की जगह का चयन किया गया, जहां हमला हुआ वहां आतंकियों के अलावा एक भी आम नागरिक मौजूद नहीं थे।'

कई भारतीय जवान हो गए थे शहीद

बता दें कि बीते गुरुवार को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले से 41 जवान शहीद हुए थे। यह हमला जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी आदिल अहमद ने विस्फोटक कार के जरिए किया। इसके बाद पूरे देश में लोगों में पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय वायुसेना द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक 2 को अंजाम दिया गया है।

Surgical Strike 2 : दुश्मन पर वार के लिए IAF ने चुना मिराज 2000

Surgical Strike 2 : IAF हाई अलर्ट पर, कैबिनेट सुरक्षा कमेटी की बैठक जारी

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.