-विदेश मंत्री पहुंचीं टीएफसी, एनआरआई समिट की तैयारियों का लिया जायजा

-दिया निर्देश, प्रदर्शनी में बनारसी व्यंजनों, बुनकारी व हस्तशिल्प का दिखे नजारा

VARANASI

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बनारस में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों को देखने सोमवार को यहां पहुंची। उन्होंने बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर व ऐढ़े गांव में बन रहे टेंट सिटी के अलावा लालपुर स्टेडियम में होने वाली पीएम की सभा स्थल का निरीक्षण किया। जहां ऑफिसर्स को आवश्यक निर्देश देने के साथ ही कुछ जरूरी बदलाव करने को भी कहा। कहा कि टीएफसी में लगने वाली प्रदर्शनी में चहुंओर सिर्फ बनारस की झलक ही दिखे। जोर देकर कहा, बनारस मिन्स बनारस, कुछ और नहीं।

बदली मंच की दिशा

विदेश मंत्री दोपहर को टीएफसी पहुंचीं। आयोजन स्थल का बारीकी से निरीक्षण करते हुए कुछ जरूरी बदलाव करने के लिए निर्देश दिए। कहा कि वीआईपी की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए आयोजन की तैयारियां की जाएं। इसमें पीएम की सुरक्षा सर्वोपरि है। सभागार में आयोजित अभिनेत्री व सांसद पद्मश्री हेमा मालिनी के कार्यक्रम की भी जानकारी ली। विदेश मंत्री के आदेश पर मंच की दिशा भी बदली गई। जहां पहले सभागार के पूर्वी छोर में मंच था, उसे बदलकर पश्चिमी छोर पर कर दिया गया, जबकि ग्रीन रूम पूर्वी छोर के पीछे स्थित है।

टीएफसी की सिक्योरिटी रहे टाइट

टीएफसी का पश्चिमी छोर पीएम नरेंद्र मोदी के लिए आरक्षित किया गया है जबकि दूसरी मंजिल पर मॉरीशस के पीएम को ठहराने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आदेशित किया। क्योंकि इसी मंजिल पर विदेश मंत्री के रहने की व्यवस्था की गई है। सभागार के बाहर वीआईपी के बैठने की व्यवस्था करने के लिए कहा। सुरक्षा के कार्यक्रम के दौरान अधिक भीड़ नहीं जुटाने के लिए ऑफिसर्स को निर्देश दिया।

मैट व धूल ने किया परेशान

टीफएसी से निकलकर विदेशमंत्री लालपुर स्टेडियम फिर ऐढ़े गांव पहुंचीं। यहां मॉडल टेंट के बाहर ग्रीन मैट बिछाया गया है। इस मैट में विदेश मंत्री का पैर हल्का सा फंस गया। इसको गंभीरता से लेते हुए उन्होंने जमीन को ठीक तरीके से समतल करने के लिए कहा। दूसरी ओर निरीक्षण के दौरान विदेश मंत्री को उड़ती धूल ने परेशान किया। लालपुर स्टेडियम में इतनी धूल उड़ रही थी कि उन्होंने कार से उतरना मुनासिब नहीं समझा। वहीं मैदान में एक कार के फर्राटा भरने से धूल के गुबार उठ रहे थे जिस पर कमिश्नर ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने अफसरों से कार चालक पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया। निरीक्षण में विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह, यूपी की एनआरआई मंत्री स्वाति सिंह, प्रमुख सचिव एनआरआई राजेश कुमार, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, डीएम सुरेंद्र सिंह, एसएसपी आनंद कुलकर्णी आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive