- गोरखपुर से आनंदविहार के लिए होगी रवाना

- नहीं मिलेगा वेटिंग टिकट, डायनमिक फेयरिंग पर बेस्ड मिलेंगे टिकट

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : ट्रेन में रिजर्वेशन के लिए मारामारी मची हुई है। लगातार बढ़ रही पैसेंजर्स की भीड़ और ट्रेनों के लिए मारामारी को देखते हुए रेलवे मिनिस्ट्री ने प्रीमियम ट्रेंस की जगह सुविधा ट्रेंस की शुरुआत कर दी है। एनई रेलवे की पहली सुविधा ट्रेन गोरखपुर से आनंदविहार के बीच 13 जुलाई से चलाई जाएगी। प्रीमियम ट्रेंस की तरह इसमें भी डायनमिक फेयर सिस्टम रखा गया है, लेकिन इसमें पैसेंजर्स को 50 परसेंट रिफंड दिया जाएगा।

6 फेरों के लिए चलाई जाएगी ट्रेन

सीपीआरओ आलोक कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर से आंनद विहार के बीच चलाई जा रही सुविधा ट्रेन की शुरुआत 13 जुलाई से हेागी। यह हफ्ते में दो दिन चलाई जाएगी। अप ट्रेन मंडे और वेंस्डे को, वहीं डाउन ट्रेन ट्यूज्डे और थर्सडे को चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी यह ट्रेन 6 फेरों के लिए चलाई जाएगी। गोरखपुर से चलने वाली 05027 गोरखपुर-आनंदविहार गोरखपुर से 20.55 पर चलकर गोंडा, लखनऊ, मुरादाबाद के रास्ते दूसरे दिन 11 बजे आनंदविहार पहुंचेगी। वहीं वापसी में 05028 आनंदविहार से दोपहर 2 बजे चलकर सेम रूट से सुबह 5 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। इसमें स्लीपर के 11, एसी3 का एक, एसी2 के एक कोच समेत कुल 15 कोच लगाए जाएंगे।

वेटिंग लिस्ट का नहीं है ऑप्शन

सुविधा ट्रेंस की सबसे खास बात यह होगी कि इसमें वेटिंग लिस्ट का कोई ऑप्शन ही नहीं रखा गया है। इसमें पैसेंजर्स को सीट मिलने की गारंटी रहेगी। एनई रेलवे की ओर से एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) 10 दिनों का रखा है। इसकी एक और खास बात यह है कि इसमें ऑनलाइन के साथ ही काउंटर टिकट भी इशु किए जाएंगे।

पैसे तो पूरे लगेंगे

आपको सीनियर सिटीजन के लिए टिकट लेना हो या फिर बच्चों के लिए, सुविधा ट्रेंस में सफर करने के लिए आपको पूरे टिकट का दाम पे करना होगा। इसमें सिर्फ जनरल कोटा की बुकिंग होगी। इसके साथ ही इनमें सफर करने के लिए फ्री पास, कॉम्प्लीमेंट्री पास, वारंट, कनसेशन वाउचर के थ्रू रिजर्वेशन कराने की भी फैसिलिटी नहीं होगी। इतना ही नहीं टिकट बनने के बाद इसमें किसी तरह का मॉडीफिकेशन के लिए भी कोई ऑप्शन नहीं रखा गया है।

Posted By: Inextlive