RANCHI: राजधानी में स्वच्छता अभियान की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। लाख कोशिशों के बावजूद सिटी में सफाई करने वाली आरएमएसडब्ल्यू एजेंसी के काम में सुधार नहीं हो रहा है। अब एजेंसी की मनमानी का खामियाजा राह चलती पब्लिक झेल रही है। कूड़ा उठाने वाली गाडि़यां बिना ढके ही कचरा लेकर जा रही हैं। दुर्गध की वजह से लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। इतना ही नहीं, ओवर लोड होने के कारण कचरा भी रोड पर गिरा रहे हैं, जिससे रोड पर गंदगी फैल रही है। मामले में मेयर व एएमसी से फोन पर संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।

एमटीएस से पहले फैलाती है कूड़ा

आरएमएसडब्ल्यू को सिटी के 33 वार्डो में सफाई का काम मिला है। जिसके तहत एजेंसी की गाडि़यां डोर टू डोर कलेक्शन का काम करती है। ऐसे में एजेंसी को कचरा कलेक्शन कर मिनी ट्रांसफर स्टेशन पहुंचाना है। इस बीच गाडि़यां अलग-अलग रास्तों से होते हुए जाती है। खुली गाड़ी में कचरा ले जाने से गंदगी तो फैलती ही है। इस वजह से भीड़भाड़ इलाकों में रोड पर कचरा पसरा रहता है।

ओवरलोड गाडि़यां फैला रही कचरा

गाडि़यों में एक लिमिट तक कचरा उठाया जाना है, जिससे कि कचरा रोड पर न गिरे। साथ ही उसे तिरपाल से ढककर ले जाने का आदेश दिया गया है, ताकि कचरा रोड पर न गिरे और किसी को दिखाई भी न दे। लेकिन कचरा उठाने वाले स्टाफ्स गाड़ी की क्षमता से अधिक कचरा उसमें लोड कर रहे हैं ताकि उन्हें दोबारा मोहल्ले में कचरा उठाने के लिए न आना पड़े। इस ओवर लोड की वजह से कचरा रोड पर गिर रहा है, जिसकी फिक्र गाड़ी में चलने वाले स्टाफ्स को नहीं है।

मच्छरदानी से ढककर ले जाते हैं कूड़ा

कचरा उठाने वाली कुछ गाडि़यों में स्टाफ्स घरों में लगाई जाने वाली मच्छरदानी का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे वे गाडि़यों में कचरा लादकर ढक देते हैं। इससे कचरा भले ही न गिरता हो। लेकिन पीछे चलने वाले लोगों को अपनी सांस रोकने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

Posted By: Inextlive