छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी को स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए कार्वी की टीम की तीन सदस्यीय टीम डेरा डाल चुकी है। शनिवार को पहले दिन टीम ने जेएनएसी क्षेत्र के टॉयलेट का निरीक्षण किया। रविवार को स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए शहर की साफ-सफाई की पड़ताल की गई तो गोलमुरी 10 नंबर सड़क किनारे ही जानवरों के खटाल सजे मिले। जहां लोगों ने एक दर्जन से ज्यादा खटाल हैं। आस-पास के क्षेत्र में सफाई का जायजा लिया गया, तो पार्क में कूड़ा मिला, तो कहीं शराब की टूटी की बोतलें। पूरे शहर क सफाई का दावा करने वाले जेएनएसी और जुस्को दोनों ने ही शहर की सफाई करने में फेल हो गई है।

खटाल बिगाड़ सकते हैं रैकिंग

शहर बड़ी संख्या में शहर के अंदर चल रहे खटाल स्वच्छता रैकिंग में पतीला लगा सकते हैं। शहर में भुइयाडीह, गोलमुरी, एग्रिको, सिदगोड़ा, बारीडीह, न्यू बारीडीह में सैकड़ों खटाल चल रहे हैं। आश्चर्य की बात यह है कि शहर में मेन सड़कों के किनारे ही बड़ी संख्या में खटाल चल रहे हैं। इस खटालों में गोबर सफाई की व्यवस्था न होने से यह गोबर पास के ही पार्क आदि में फेंका जा रहा है।

पार्क में फैली गंदगी

शहर में जहां एक ओर जेएनएसी के कर्मचारी शहर में सफाई का दावा कर रहे है। बारीडीह के जुस्को संरक्षित पार्क में भी कूड़ा और शराब की टूटी बोलते भी मिली। शहर में पार्क में डस्टबिन लगे होने के बाद भी पार्क में गंदगी फैली पड़ी है। गोलमुरी रोड नं 10 में बने कम्यूनिटी पार्क की दीवार टूटी होने के चलते लोग बिल्डिंग मैटेरियल भी पार्क में ही गिरा रहे हैं। पार्क में पूरे दिन अराजक तत्वों का जमवाड़ा लगा रहता है। वहीं, कूड़े के डिब्बे टूटे होने से लोग अपने घर की गंदगी पार्क में फेंक रहे है।

कूड़े के डिब्बे पड़े बेकार

शहर में गीला और सूखा कूड़ा कलेक्शन के लिए लगाए गए डिब्बे टूट गये हैं। कई इलाकों में लोग इन डिब्बों में पानी भर रहे हैं। गोलमुरी और बारीडीह इलाकों में सड़क किनारे पर लगाये गए डिब्बे टूट चुके हैं, वहीं इनकी देखरेख न करने से डिब्बे खराब हो रहे हैं। जेएनएसी के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

शहर में स्वच्छता टीम होने के चलते सभी इलाके में सफाई कार्य चल रहा है। बाजा बजाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सड़क पर खटाल होने की मुझे जानकारी नहीं है। जल्द ही खटाल को नोटिस देकर हटाया जाएगा।

-कृष्ण कुमार, स्पेशल आफिसर, जेएनएसी

Posted By: Inextlive