फोटो-5वीकेएस

कनेक्टिविटी नहीं मिलने से तहसील के स्वान केंद्र व ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा केंद्र में आठ दिनों से कामकाज ठप

सैकडों लोगों के जाति, आय व स्थाई प्रमाण-पत्र नहीं बन पा रहे

TYUNI:सुदूरवर्ती त्यूणी तहसील में संचार निगम की लचर सेवा नेटवर्क फेल होने के चलते कनेक्टिविटी नहीं मिलने से तहसील के स्वान केंद्र व ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा केंद्र में पिछले आठ दिनों से कामकाज ठप है। नतीजन सैकडों लोगों के जाति, आय व स्थाई प्रमाण-पत्र नहीं बन पा रहे। प्रमाण पत्र नहीं बनने से ग्रामीण अभिभावक अपने“बच्चों का स्कूलों में दाखिला नहीं करा पा रहे। लोगों के कई बार शिकायत करने पर भी संचार निगम अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे। सिस्टम की लाचारी के कारण तहसील में सन्नाटा पसरा है।

तहसील में प्रशासनिक कामकाज प्रभावित

जौनसार-बावर की सीमांत तहसील त्यूणी में आए दिन नेटवर्क की गड़बड़ी के कारण सैकडों ग्रामीण जनता को हर बार परेशानी झेलनी पड़ती है। हर तीसरे रोज नेटवर्क फेल की समस्या तो कभी कर्मचारियों की कमी के चलते तहसील में प्रशासनिक कामकाज प्रभावित हैं। अगर संचार निगम अधिकारियों की माने तो चकराता-त्यूणी राजमार्ग पर लोहारी व चिल्हाड़ के पास ओएफसी कटने के साथ मिनी ¨लक में आई खराबी के कारण त्यूणी क्षेत्र में नेटवर्क फेल होने व कनेक्टिविटी नहीं मिलने की समस्या आ रही है। ग्रामीण जनता की सुविधा को त्यूणी तहसील में संचालित स्वान केंद्र व ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा केंद्र में कनेक्टिविटी नहीं मिलने से पिछले आठ दिनों से कामकाज ठप है। नेटवर्क ध्वस्त होने से ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा केंद्र में लोगों के जाति, आय, स्थाई, वारिसान, चरित्र व हैसियत आदि उपयोगी प्रमाण-पत्र नहीं बन रहे।

जनता की फजीहत हो रही

जरुरी प्रमाण-पत्र नहीं बनने से ग्रामीण अभिभावक अपने“बच्चों का दाखिला स्कूलों में नहीं करा पा रहे। प्रमाण पत्र की चाह में दूर-दराज क्षेत्र से आए कई ग्रामीणों को दिनभर इंतजार के बाद सायं निराश होकर खाली हाथ घर लौटना पड़ रहा है। ग्रामप्रधान भाटगढ़ी लायकराम शर्मा, छात्रसंघ अध्यक्ष डिग्री कॉलेज त्यूणी जयंद्र चौहान, रमेश सिंह चौहान व छात्रनेता महावीर सिंह चौहान ने कहा तहसील में कामकाज ठप पड़ने से जनता की फजीहत हो रही है। लोगों के कई बार शिकायत करने पर भी संचार निगम अधिकारी व्यवस्था को दुरस्त नहीं कर रहे। सिस्टम की लाचारी सैकडों लोगों पर भारी पड़ रही है। वहीं, नायब तहसीलदार त्यूणी श्याम सिंह तोमर ने कहा तहसील में कनेक्टिविटी नहीं मिलने से कामकाज प्रभावित है। उधर, मंडल अभियंता दूरसंचार निगम विकासनगर रघुवीर सिंह ने कहा लोहारी के पास मिनी¨लक में आई खराबी को ठीक कर लिया गया है। मौके पर गई संचार निगम की टीम चिल्हाड़ के पास कटी ओएफसी व अन्य तकनीकि खराबी को ठीक करने में जुटी है। बुधवार सायं तक त्यूणी क्षेत्र में नेटवर्क व कनेक्टिविटी की समस्या दुरस्त होगी।

Posted By: Inextlive