-पुलवामा घटना के बाद देश के बदले हालात को देखते हुए स्वरूपानंद सरस्वती ने लिया फैसला

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: ज्योतिष व द्वारिका पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने रविवार को अयोध्या कूच और मंदिर शिलान्यास का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। उन्होंने पुलवामा की घटना के बाद देश की बदली परिस्थितियों को देखते हुए प्रयागराज से निकलने वाली श्रीरामाजन्मभूमि रामाग्रह यात्रा अभी नहीं करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के शिष्य व यात्रा संयोजक ने दी। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ से भी स्वामी जी की बात हुई थी। इसमें उन्होंने भी देशहित में यात्रा निकालने का निर्णय वापस लेने का अनुरोध किया था।

बिगड़े स्वास्थ्य के बाद भी अड़े रहे

शनिवार देर रात बीएचयू से डिस्चार्ज होने के बाद रविवार सुबह आठ बजे शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती प्रयागराज आने की तैयारी में थे। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती व श्रीधरानंद ब्रह्मचारी सहित कई शिष्यों ने शंकराचार्य से स्वास्थ ठीक ना होने का हवाला देकर यात्रा स्थगित करने या उसके स्वरूप में बदलाव करने की प्रार्थना कर रहे थे। लेकिन उनके प्रमुख शिष्य स्वामी सदानंद सरस्वती महाराज व डॉक्टर श्रीप्रकाश मिश्रा ने पुलवामा घटना और देश के हालात की ओर उनका ध्यान आकृष्ट कराया। तब जाकर शंकराचार्य ने श्रीरामाग्रह यात्रा को स्थगित करने का निर्णय लिया।

यह समय एकजुट होकर खड़े होने का

यात्रा स्थगित करने के बाद शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने बताया कि यह समय एकजुट होकर आतंकवादियों और उनके पीछे खड़े लोगों के विरुद्ध अपनी दृढ़ता का परिचय देने का है। हमें यह संभावना दिखती है कि हमारी यात्रा और शिलान्यास के कार्यक्रम से पूरे राष्ट्र का ध्यान भटक सकता है। हम नहीं चाहेंगे कि हमारा कोई भी कार्यक्रम राष्ट्रहित में व्यवधान डाले। जो लोग हमारे इस अभियान के लिए अपने घरों से निकल चुके हैं और प्रयाग, प्रतापगढ़ व सुल्तानपुर में एकत्र हो रहे हैं। उनसे अनुरोध है कि वे श्रीरामलला के दर्शन कर घर वापस चले जाएं।

वर्जन

श्रीरामजन्मभूमि के संदर्भ में हमने जो निर्णय लिया है। वह सामयिक और आवश्यक भी है। देश में उत्पन्न इस आकस्मिक परिस्थिति में हम यात्रा को कुछ समय के लिए स्थगित कर रहे हैं। यात्रा को लेकर आगे की रणनीति जल्द ही बनाई जाएगी।

-शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती, ज्योतिष व द्वारिका पीठ

Posted By: Inextlive