क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: राजधानी में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब तक सिटी में सात मरीजों के स्वाइन फ्लू से ग्रसित होने की पुष्टि हो चुकी है. वहीं एक सस्पेक्टेड मरीज का सैंपल टेस्ट के लिए लैब भेजा गया है. रिपोर्ट आने के बाद पता चल पाएगा कि उसे स्वाइन फ्लू है या नहीं. यह देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट ने सिटी के हॉस्पिटलों को अलर्ट कर दिया है. वहीं लोगों को भी एहतियात बरतने को कहा है ताकि वे इस बीमारी से खुद को बचा सकें.

मरीज के अटेंडेंट पर नजर

सिटी में अबतक मिले स्वाइन फ्लू के मरीजों का इलाज शुरू हो चुका है. वहीं उनके आसपास रहने वाले लोगों पर भी नजर रखी जा रही है. ताकि किसी भी तरह के सिंपटम्स मिलने पर तत्काल उसका भी इलाज किया जा सके. इसके अलावा मरीजों की हिस्ट्री भी खंगाली जा रही है कि वे कहां गए थे और किन-किन लोगों के संपर्क में आए थे.

डिपार्टमेंट में अवेलेबल है दवा

हेल्थ डिपार्टमेंट ने स्वाइन फ्लू की दस्तक के साथ ही दवाएं आर्डर कर दी थी. ऐसे में पहले से भी दवाएं एहतियात के तौर पर रखी गई थीं. फिलहाल हेल्थ डिपार्टमेंट के पास स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाएं अवेलेबल हैं.

वर्जन

स्वाइन फ्लू की दस्तक के साथ ही हमलोग अलर्ट हैं. फिलहाल जो मरीज मिले हैं, उनका इलाज चल रहा है. उनके आसपास रहने वालों को हम मॉनिटर कर रहे हैं. अगर पेशेंट की संख्या बढ़ती है तो स्टेशन और एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की व्यवस्था करेंगे. फिलहाल सबकुछ अंडर कंट्रोल है. हमारे पास दवाएं भी अवेलेबल है. अगर जरूरत पड़ती है तो दवाएं हॉस्पिटलों में दी जाएगी. रिम्स में दवा की डिमांड की गई है.

डॉ. विजय बिहारी प्रसाद, सीएस, रांची

Posted By: Prabhat Gopal Jha