- नए वर्ष में हर बार आता है सैलानियों का सैलाब

- नवंबर में किया जाना था शुरू लेकिन नहीं बनी बात

- महीनों से लटका है ताला

आगरा। क्रिसमस और नववर्ष का सीजन चल रहा है और देश-विदेशों के हजारों पर्यटक इस समय मोहब्बत की निशानी ताजमहल को देखने के लिए आगरा आ रहे हैं। पिछले तीन दिन से हजारों की संख्या में लोग ताज का दीदार कर चुके हैं और आने वाले 15 दिन ताजमहल पर इसी तरह लोगों की भीड़ जुटेगी। टिकट भले ही महंगी हो गई हो लेकिन ताज अपना आकर्षण पर्यटकों पर आज भी जमाए हुए है। लेकिन हजारों लोगों को तकलीफ जब होती है जब वे यहां पर अव्यवस्थाएं देखते हैं। इन अव्यवस्थाओं को दूर करने के लिए टर्न स्टाइल गेट बनाया गया है लेकिन ये गेट अभी तक शुरू होने का इंतजार कर रहा है।

मेट्रो की तर्ज पर तैयार किया गया टर्न स्टाइल गेट शुरू हो तो ताज पर सैलानियों की अव्यवस्थाएं कम हो। एएसआई के अधिकारियों के अनुसार टर्न स्टाइल गेट को नवंबर में शुरू किया जाना था, लेकिन अभी तक शुरू नहीं हो सका है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी नये साल से पहले ताजमहल का दीदार करने हजारों की संख्या में लोग प्रतिदिन पहुंच रहे हैं।

कई बार मीटिंग हो चुकी है, अभी टर्न स्टाइल गेट को शुरू नहीं किया जा सका है। प्रयास किए जा रहे हैं कि जल्द टर्न स्टाइल गेट को शुरू किया जाए। अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए व्यवस्था की जाएगी, जिससे सैलानियों को कोई दिक्कत न हो।

डॉ। बसंत कुमार स्वर्णकार, मुख्य अधीक्षक पुरातत्वविद्

वर्जन

अभी टर्न स्टाइल गेट शुरू नहीं हुआ है। मन्दिर के लिए वैकल्पिक रास्ता भी तैयार कर दिया गया था, लेकिन सहमति नहीं बन सकी है।

ब्रजभूषण सिंह, चीफ कमांडेट सीआईएसएफ

तैयार गेट पर महीनों से लटका है ताला

महीनों से तैयार गेट पर ताला लटका हुआ है। सात मेट्रो स्टाइल गेट को सॉफ्टवेयर से अपडेट कर सर्वर से भी जोड़ा जा चुका है। आपको बता दें कि पहले तीन रंगों के मेग्नेटिक टोकन प्राप्त हुए थे। हालांकि इनके आने का कोई लाभ नहीं है। कारण साफ है कि व्यवस्था ही शुरू नहीं हो सकी है।

नवंबर में शुरु किया जाना था टर्न स्टाइल गेट

ताज में टर्न स्टाइल गेट को नवंबर में शुरू किया जाना था। गत महीने इस बारे में केन्द्रीय सांस्कृतिक मंत्री महेश शर्मा ने सर्किट हाउस में एएसआई और पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीटिंग कर ताज के दोनों टर्न स्टाइल गेट को शुरू करने को कहा था, लेकिन अभी तक टर्न स्टाइल गेट को शुरू नहीं किया जा सका है। इस मीटिंग में डीएम रवि कुमार एनजी, एएसआई के मुख्य पुरातत्वविद् डॉ। बसंत कुमार स्वर्णकार, पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी सीआईएसएफ के चीफ कमांडेट ब्रजभूषण सिंह समेत कई अधिकारी मीटिंग में शामिल रहे थे।

कई बार हो चुकी है मीटिंग

ताज पर टर्न स्टाइल गेट को शुरू करने को लेकर कई बार एएसआई और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीटिंग हो चुकी है, लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात ही रहा। टर्न स्टाइल गेट को तैयार कर उसे सॉफ्टवेयर से भी अपडेट कर दिया गया है। लेकिन सिद्धेश्वर मन्दिर के रास्ते को लेकर अभी तक कोई हल नहीं निकल सका है। हिन्दूवादी संगठन वैकल्पिक रास्ते को मानने को तैयार नहीं है। इसी को लेकर मामला अटका हुआ है।

वैकल्पिक रास्ते से भी नहीं निकल सका हल

ताज के पश्चिमी गेट की ओर से बसई घाट वाले रास्ते पर स्थित सिद्धेश्वर मन्दिर के लिए वैकल्पिक रास्ता भी बना दिया गया था, लेकिन कोई हल नहीं निकल सका। बता दें कि मन्दिर के रास्ते को बंद करने को लेकर हिन्दूवादी संगठनों ने हंगामा कर दिया था। हिन्दूवादी संगठनों का कहना था कि प्राचीन मन्दिर का रास्ता बंद होने से श्रृद्धालुओं का आवागमन बंद हो जाएगा। पहले इस बारे में एएसआई की ओर से इस बारे में मुकदमा भी दर्ज कराया गया था। अब इसके लिए वैकल्पिक रास्ता तैयार कर दिया गया था, लेकिन उसका भी कोई हल नहीं निकल सका।

हाईलाइटर

ताज की सुरक्षा व्यवस्था पर एक नजर

ताज की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को वर्ष 2002 में तैनात किया गया था। इसके अलावा एनएसजी के कमांडो भी तैनात रहते हैं। इसके लिए यलो जोन और रेड जोन में सुरक्षा व्यवस्था है। रेड जोन में 275 के मुकाबले 211 तैनात हैं, 89 के स्थान रिक्त हैं। उपकरणों में 14 ड्रेगन लाइट, 8 नाइट विजन, 10 वाइनाकुलर, दो एक्सरे, 11 डीएफएमडी, 5 एचएचएमडी, 11 वॉकी -टॉकी सेट, 19 सीसीटीवी कैमरे मौजूद हैं।

बॉक्स

10 जनवरी तक उमड़ेगा सैलानियों का रैला

इस समय विंटर होलिडे सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में ताज पर सैलानियों की संख्या डेढ़ से दो गुनी हो जाती है। इस बारे में एएसआई और सीआईएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा में एक से 15 जनवरी तक अवकाश है, ऐसे में हरियाणा का टूरिस्ट आना शुरू हो जाएगा। आज क्रिसमस-डे है, आज से 10 जनवरी तक छुट्टी का सीजन चलेगा। ऐसे में ताज पर पर्यटकों की बहुत मारामारी रहेगी। अगर टर्न स्टाइल गेट शुरू हो जाता तो काफी हद तक अव्यवस्थाओं से छुटकारा मिल सकता था।

वर्जन

Posted By: Inextlive