-सिटी की एक महिला ने अपने गार्डेन में उगाए खरबूजे के आकार का टमाटर

-एक टमाटर का वजन 500 ग्राम से अधिक

- टमाटर का साइज बना है लोगों के लिए सेंटर ऑफ अट्रैक्शन

ALLAHABAD: हमारा-आपका सब्जियों से रोज वास्ता पड़ता है। जी हां, सब्जियां हमारे डेली फूड का अहम हिस्सा है। ज्यादातर हम सभी सब्जियां मंडी से खरीदते हैं। आप टमाटर भी खरीदते होंगे। क्या कभी आपने खरबूजे के आकार का टमाटर देखा है। आश्चर्य में पड़ गए न। लेकिन ये हकीकत है। इसके लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि सिटी में ही अवेलेबल है। डिफरेंट वैराइटी की सब्जियां उगाने की शौकीन एक महिला ने अपने गार्डेन में टमाटर के भी पौधे लगाएं हैं। उसमें लगे टमाटर को देखकर आप दंग रह जाएंगे। एक-एक टमाटर का वजन आधा किलो से अधिक है। ये इन दिनों एरिया में सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बने हैं। लोग अद्भुत टमाटर को देखने दूर-दूर से आ रहे हैं।

तीस सालों से रख-रखाव

मनमोहक पार्क के निकट रहने वाली पचपन साल की ऊषा रानी गुप्ता पिछले तीस सालों से अपने घर की बागवानी संभाल रही हैं। पिछले नवम्बर में उन्होंने एक नर्सरी से टमाटर का पौधा लिया था, जिसे अपनी बागवानी में लगाया था। ऊषा रानी बताती हैं कि छह महीेने की दिन-रात की मेहनत के बाद जब टमाटर अपने नार्मल साइज से अधिक बड़ा होने लगा, तो घर के मेंबर्स के साथ आस-पड़ोस के लोग भी देखकर अचंभित हुए। कुछ साल पहले उन्होंने घर की बागवानी में करीब पांच फूट लम्बी मूली उगाकर भी आश्चर्यचकित कर दिया था। ऊषा कहती हैं कि इस टमाटर की वैराइटी को देखने दूर-दूर से लोग आ रहे हैं।

सिटीवासियों को दे रहीं मैसेज

आज जहां शहर में जगह-जगह गंदगी का अम्बार लगा है वहीं दूसरी तरफ ऊषा अपने घर से निकलने वाले कचरे से खाद तैयार करती हैं और उसे बागवानी में पेड़-पौधे में यूज करती हैं। उनका कहना है कि अगर इस प्रकार से हर शहरवासी घर से निकलने वाली गंदगी से खाद तैयार कर उसका यूज करें तो शहर के वातावरण को शुद्ध रखा जा सकता है।

Posted By: Inextlive