छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा हिताची में बुधवार को कर्मचारी यूनियन व प्रबंधन के बीच वेतन समझौता (ग्रेड रिवीजन) हुआ, जिसके तहत कर्मचारियों के वेतन (सीटीसी) में 17 फीसद की औसत वृद्धि हुई। इसके अलावा कर्मचारियों की सुविधा-भत्तों में भी संशोधन किया गया है, जिसमें एमेनिटीज लोन को 20 से बढ़ाकर 30 हजार, व्हेकिल लोन को 50 से 60 हजार, चाइल्ड एजुकेशन लोन को 2.0 से 2.5 लाख, हाउस बिल्डिंग लोन 4 से 7.5 लाख, मेडिकल लोन 50 से 75 हजार, डिस्ट्रेस लोन 30 से 40 हजार, लाइफ कवर स्कीम 2-2.5 लाख, भविष्य कल्याण योजना न्यूनतम 6.0 से 10 हजार, फ्यूनरल एलाउंस 2.0 से 4.0 हजार, सेवानिवृत्ति उपहार 2.0 से 4.0 हजार, एजुकेशन एडवांस 6.0 से 10 हजार और फेस्टिवल एलाउएंस छह से बढ़ाकर 10 हजार कर दिया गया है।

यह समझौता एक अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2022 तक प्रभावी रहेगा, जिसमें प्रबंधन ने स्पष्ट किया है कि इसके अलावा कंपनी की मेडिकल, क्वार्टर, टेल्को को-आपरेटिव सोसाइटी की सुविधा बरकरार रहेगी। समझौते पर प्रबंधन की ओर एमडी संदीप सिंह, हेड (मानव संसाधन) शाहिद अशरफ, सीनियर जनरल मैनेजर (जमशेदपुर व खड़गपुर) नागेंद्र सी। महापात्रा और यूनियन की ओर से अध्यक्ष चित्तरंजन माझी, उपाध्यक्ष इंदरजीत सिंह, महामंत्री शैलेंद्र कुमार सिंह व सहायक सचिव संदीप श्रीवास्तव ने हस्ताक्षर किए।

बाधित किया उत्पादन

हिताची कर्मियों को दोपहर में ही ग्रेड रिवीजन की जानकारी मिल गई थी। इसके बिंदुओं की सूचना मिलते ही कर्मचारियों का एक वर्ग नाराज हो गया। सभी मशीन-प्लांट में अपना काम छोड़कर गोलबंद हो गए। इन्होंने यूनियन से समझौता वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि उन्हें छला गया है। आखिरकार प्रबंधन ने इन्हें समझाया, तब जाकर काम पर लौटे। इसकी वजह से दोपहर दो से शाम सात बजे तक उत्पादन बाधित रहा।

Posted By: Inextlive