जमशेदपुर : टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन को अगले पांच साल तक के लिए टाटा स्टील की कमान सौंपी गई है। शेयरधारकों के भरोसे के बाद ही उनका दूसरे कार्यकाल के लिए एमडी चुना जाना तय हो गया था, जिसकी मुहर शुक्रवार को मुंबई में हुई एनुअल मीट में लगा दी गई। टाटा स्टील के मुंबई स्थित मुख्यालय बॉम्बे हाउस में विभिन्न यूनियन के आए प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए टाटा एंड संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि भारत में इस वित्तीय वर्ष 103 मिलियन टन स्टील की डिमांड होगी। जबकि पिछले वर्ष से सात मिलियन टन ज्यादा है। यह देश के स्टील इंडस्ट्री के लिए अच्छे संकेत हैं। उन्होंने कहा कि टाटा मोटर्स सहित ऑटोमोबिल सेक्टर में आई मंदी का असर भी स्टील इंडस्ट्री पर पड़ना तय है। उन्होंने कहा कि टाटा स्टील का प्रदर्शन हर साल बेहतर होता जा रहा है। मुझे पूरी उम्मीद है कि कंपनी आगे भी इस प्रदर्शन को जारी रखेगी। देश भी तेजी से प्रगति कर रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर में हो रहे तेजी से विकास से स्टील की डिमांड बढ़ेगी। इस बार के आम बजट से स्टील इंडस्ट्री को भी काफी उम्मीदें हैं और जब देश के विकास की गति तेज होगी तो स्टील की डिमांड तेज होना लाजिमी है। इस मौके पर कंपनी के सीइओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन सहित टाटा वर्कर्स यूनियन से आर रवि प्रसाद, डिप्टी प्रेसिडेंट अरविंद पांडेय, महामंत्री सतीश कुमार सिंह, टीजीएस वर्कर्स यूनियन से राकेश्वर पांडेय, कोलियरी यूनियन से राजेंद्र सिंह, कोलकाता मार्केट एंड सेल्स यूनियन सहित कोरस वर्कर्स यूनियन के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

2023 तक चुने गए सीइओ सह एमडी

टाटा स्टील की 112वीं वार्षिक आमसभा शुक्रवार दोपहर तीन बजे मुंबई स्थित बिड़ला मातोश्री सभागार में हुई। इस दौरान शेयरधारक दीपक जायसवाल ने टीवी नरेंद्रन को अगले पांच वर्षो के लिए टाटा स्टील का सीइओ सह एमडी बनाए रखने का प्रस्ताव दिया। चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने सभी शेयरधारकों की सहमति के बाद टीवी नरेंद्रन को 19 सितंबर 2018 से 18 सितंबर 2023 तक के लिए फिर से कंपनी का सीइओ सह प्रबंध निदेशक बनाया गया। साथ ही उनके वेतन में भी बढ़ोतरी की गई है।

चेयरमैन ने दिए शेयरधारकों के सवालों के जवाब

एजीएम के दौरान लगभग 25 शेयरधारकों ने विभिन्न मसलों पर सवाल रखे। इन सभी का जवाब चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने दिया। इस दौरान एक महिला शेयरधारक ने कहा कि टाटा स्टील ने भूषण स्टील का अधिग्रहण करने के बाद उसके शेयर के मूल्य में गिरावट आई और इससे उन्हें काफी नुकसान हुआ। इसका जवाब देते हुए चेयरमैन ने कहा कि बाजार में उतार-चढ़ाव होता रहता है। लेकिन आपको भूषण स्टील का भविष्य भी देखना चाहिए। भविष्य में कंपनी काफी तरक्की करेगी। इस दौरान कई शेयरधारकों ने भूषण स्टील और उषा मार्टिन के अधिग्रहण पर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को बधाई दी।

तीन निदेशक फिर से चयनित

वार्षिक आमसभा के दौरान तीन निदेशकों को फिर से (री-एप्वाइंटमेंट) बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के पैनल में चुना गया। इनमें मल्लिका श्रीनिवासन, ओपी भट्ट व कंपनी के चीफ फायनांस ऑफिसर (सीएफओ) सह निदेशक कौशिक चटर्जी शामिल हैं।

विजय कुमार शर्मा बने एडिशनल डायरेक्टर

वार्षिक आमसभा के दौरान शेयरधारकों का परिचय कंपनी के नए एडिशनल डायरेक्टर विजय कुमार शर्मा से कराया गया। टाटा स्टील के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में वे 18 सितंबर 2018 से शामिल हैं। रोटेशन पॉलिसी के तहत एक निदेशक के सेवानिवृत्त होने के बाद विजय कुमार शर्मा को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल किया गया है।

Posted By: Inextlive