JAMSHEDPUR: चक्रधरपुर मंडल में यात्री सुविधा को लेकर को साढ़े चार वर्षो में कई योजनाओं को अमली जामा पहनाया गया है। कुल आठ योजनाओं का उद्घाटन टाटानगर स्टेशन परिसर में सोमवार को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, सांसद विद्युत वरण महतो ने किया। इस मौके पर कहा गया कि थर्ड लाइन के बन जाने से विकास को पंख लग जाएंगे। इससे पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा व सांसद को शाल व पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। मंच का संचालन सीनियर डीसीएम भाष्कर ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन डीआरएम छत्रसाल सिंह ने किया।

इन योजनाओं का उद्घाटन

1. राजखरसांवा-चाईबासा, डांगोआपोसी के बीच 75 किलोमीटर तीसरी लाइन। लागत 614 करोड़ रुपये

2. टाटानगर स्टेशन की लिफ्ट और एस्कलेटर। लागत 1.99 करोड़ रुपये।

3. रजरप्पा मंदिर के अनुरुप रामगढ़ कैट रेलवे स्टेशन का विकसित अग्रभाग। लागत 29 लाख रुपये।

4. केंदोपोसी और पांड्रासाली स्टेशन पर नया पैदल ऊपरी पुल। लागत 1.28 करोड़ रुपये।

5. आदित्यपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक और दो का विस्तार : लागत 1.27 करोड़।

6. डांगुआपोसी खंड में विभिन्न स्टेशनों पर आरडीएसओ मानक प्लेटफार्म शेल्टर का निर्माण। लागत 3.12 करोड़।

7. सांसद निधि से टाटानगर स्टेशन में स्टेनलेस स्टील की कुर्सियों की स्थापना। लागत छह लाख रुपये।

8. टाटानगर, सिनी और चक्रधरपुर में 1.2 मेगावाट कासौर पैनल।

जालियांवाला बाग सप्ताह में पांच दिन जल्द

सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि जालियांवालाबाग एक्सप्रेस ट्रेन वर्तमान में सोमवार व बुधवार को टाटानगर स्टेशन से चल रही है। इसे पांच दिनों तक जल्द ही चलाने निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा दो अन्य ट्रेन भी हैं, जिसे सप्ताह में पांच दिन चलाने के विषय में बातचीत चल रही है।

सब्जी विक्रेताओं को बसाया जाएगा

सांसद ने कहा कि टाटानगर ओवर ब्रिज के पास सब्जी बेचने वालों से यातायात में परेशानी होती थी। हटाए गए सब्जी विक्रेताओं को जल्द ही अलग जगह पर बसाया जाएगा। इस मामले में वे खुद डीआरएम छत्रसाल सिंह से बात करेंगे। सांसद ने कहा कि टाटानगर स्टेशन में जल्द ही सार्वजनिक शौचालय का निर्माण बुकिंग काउंटर के आस पास किया जाएगा।

यहां-यहां होगा ओवरब्रिज का निर्माण

सांसद ने कहा कि यात्री सुविधा को ध्यान में रखते हुए गोविंदपुर, चाकुलिया, आसनबनी, जुगसलाई में फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि गोविंदपुर ओवरब्रिज के लिए राज्य सरकार ने करीब 43 करोड़ रुपये पास कर दिया है।

यात्रियों को मिलेगी सुविधा : गिलुवा

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि चक्रधरपुर मंडल में यात्री सुविधाओं को लगातार बढ़ाया जा रहा है। मंडल के सभी स्टेशनों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि आठ योजनाओं को करोड़ों रुपये खर्च पूरा किया गया। इनके उद्घाटन से यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिलेगी।

सौर ऊर्जा प्लांट से जुड़ेंगे स्टेशन

चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम छत्रसाल सिंह ने कहा कि चक्रधपुर मंडल में सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला स्टेशन चक्रधरपुर व टाटानगर स्टेशन हैं। उन्होंने कहा कि स्टेशन की आंतरिक सुविधाएं अब सौर ऊर्जा से संचालित होंगी। टाटानगर, सिनी और चक्रधरपुर में 1.2 मेगावाट का सौर उर्जा प्लांट लगाया गया है। जल्द ही मंडल के सभी स्टेशनों में इसी तरह के सौर उर्जा प्लांट भविष्य में लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 3, 4, 5 से सेकेंड इंट्री तक बनने वाले फुट ओवरब्रिज आठ से नौ माह में पूरा हो जाएगा। इसके बनने से यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। आधी से ज्यादा आबादी सेकेंड इंट्री बुकिंग काउंटर से ही टिकट कटाना शुरू कर देगी। उन्होंने कहा कि थर्ड लाइन का काम शुरू हो गया है।

टाटानगर-खड़गपुर थर्ड लाइन सेवा जल्द

डीआरएम ने कहा कि जल्द ही टाटानगर से खड़गपुर थर्ड लाइन की सेवा शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि थर्ड लाइन बनने से यात्रियों को होने वाली असुविधा समाप्त हो जाएगी। यात्री ट्रेन समय पर गंतव्य तक पहुंचेगी और माल ढुलाई का काम बढ़ेगा, जिससे रेलवे को राजस्व की प्राप्ति होगी। उन्होंने कहा कि बादामपहाड़ के आगे एक और हाल्ट का निर्माण करने की योजना पर काम किया जा रहा है। गोविंदपुर फाटक को समीप ओवरब्रिज का काम भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इसकी स्वीकृति मिल गई है।

इनकी रही मौजूदगी

इस मौके पर चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम छत्रसाल सिंह, सीनियर डीसीएम भाष्कर, पीसीसीएम पीके साहू, एडीआरएम रांची एस यादव, एआरएम विकास कुमार सहित आरपीएफ थाना प्रभारी एमके सिंह, जीआरपी थाना प्रभारी राजू के अलवा भाजपा के कार्यकर्ता व रेलवे के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive