- गोरखपुर से सहारनपुर जाने वाले दो यात्रियों को देवरिया के एक दलाल ने लूटा

-देवरिया के लारी ट्रेवल एजेंसी के संचालक ने कंर्फम टिकट दिलाने के नाम पर ठग लिए चार हजार रुपए

GORAKHPUR: एक तरफ इंडियन रेलवे टिकट दलालों पर नकेल कसने के लिए तमाम सख्त नियम बना रहा है। वहीं तत्काल टिकट दलाल पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है। इस बार देवरिया के एक टिकट दलाल ने गोरखपुर से सहारनपुर जाने वाले यात्रियों को कंफर्म सीट दिलाने के नाम पर चार हजार रुपए ऐंठ लिए। हालांकि इस मामले की शिकायत पीडि़त यात्रियों ने एनई रेलवे के आला अधिकारियों से की है।

कंफर्म सीट दिलाने के नाम पर ठग लिए चार हजार

बता दें, मूलरूप से सहारनपुर के रहने वाले मुकेश और अंगद मिश्रा अपने ननिहाल देवरिया आए थे। उन्हें गोरखपुर से सहारनपुर के लिए म् अक्टूबर को ट्रेन से वापसी करनी थी, लेकिन उनके पास कंफर्म टिकट नहीं था। ऐसी स्थिति में देवरिया के लारी ट्रेवल नाम की एजेंसी के संचालक ने उन्हें हेडक्वार्टर से टिकट कंफर्म कराने का झांसा दिया। दलाल ने संडे को छुट्टी होने के बावजूद टिकट कंफर्म कराने का दावा किया और उनसे चार हजार रुपए ठग लिए। इस बात का खुलासा तब हुआ जब मुकेश और अंगद ने इस मामले की शिकायत एनई रेलवे के एसएमएस कंप्लेंट नंबर 979ब्8ब्भ्9भ्भ् पर की।

एसएमएस कंप्लेंट पर एक्टिव हुआ एनई रेलवे विजिलेंस

शिकायत के बाद एनई रेलवे की विजिलेंस टीम पूरी तरह से एक्टिव हो गई। विजिलेंस की मानें तो टिकट दलालों की धरपकड़ के लिए नये सिरे से टीम का गठन किया गया है, जो लखनऊ डिवीजन के अलावा वाराणसी डिवीजन में अलग-अलग मॉडस ऑपरेंडी पर काम करेगी। वहीं सोर्सेज की मानें तो देवरिया, सीवान और छपरा रेलवे स्टेशनों पर जबरदस्त रूप से टिकट दलाल सक्रिय हैं। इन्हें पकड़ने के लिए रेलवे की विजिलेंस टीम ने काम करना शुरू कर दिया है।

बुकिंग क्लर्क से मिलकर बनाते हैं टिकट

सोर्सेज की मानें तो बुकिंग क्लर्क की मिलीभगत के बगैर कोई भी दलाल पीआरएस का काउंटर टिकट यात्रियों को नहीं दे सकता है, लेकिन टिकट दलाल ई-टिकट के अलावा काउंटर टिकट भी धड़ल्ले से दे रहे हैं। धर्मशाला स्थित पीआरएस से पकड़े गए ज्यादातर टिकट दलालों के पास काउंटर टिकट, आईडी प्रूफ और आरक्षण मांग पत्र बरामद हुए हैं। लेकिन हैरानी इस बात की है कि गोरखपुर पीआरएस को छोड़कर छोटे-छोटे स्टेशनों पर रेलवे के अधिकारियों की नजर नहीं जाती है, जबकि इन स्टेशनों पर टिकट दलाल ज्यादा सक्रिय होते हैं।

टिकट दलालों पर अंकुश लगाने के लिए रेलवे की तरफ से प्रयास जारी है। एनई रेलवे के एसएमएस कंप्लेंट पर आए मामले की जांच विजिलेंस करेगी। टिकट दलाल पर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

आलोक कुमार सिंह, सीपीआरओ,

Posted By: Inextlive