विभाग ने कराई दो सदस्यीय टीम से जांच, 4 लाख की होगी वसूली

भवन निर्माण कार्य भी अधूरा, ब्लैकबोर्ड गायब, शौचालय भी नहीं बना

फीरोजाबाद : बेसिक शिक्षा विभाग में भवन तो छोडि़ए, बाउंड्री भी कागजों पर बन गई। आधी अधूरी छोडि़ए, 30 फीसद बाउंड्री बनाकर 100 फीसद धन हजम कर लिया। शिकोहाबाद के एक स्कूल में ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है। भवन निर्माण कोआर्डीनेटर की जांच को शिक्षक ने गलत बताया तो विभाग ने खंड शिक्षाधिकारियों की दो सदस्यीय टीम से जांच कराई। इसमें भी शिक्षक को आरोपी पाया गया है। उक्त शिक्षक को नोटिस देकर 4 लाख रुपये जमा कराने के लिए सात दिन का वक्त दिया है, अन्यथा की स्थिति में शिक्षक की रिकवरी जारी की जाएगी।

मामला नगला सेंदालाच् उच् प्राथमिक स्कूल के भवन निर्माण प्रभारी से जुड़ा है। सन 2009-10 में इस स्कूल का निर्माण हुआ था। स्कूल के निर्माण में बड़े पैमाने पर लापरवाही की गई। स्कूल में शौचालय नहीं बनाया गया। वहीं ब्लैक बोर्ड भी नहीं बने। प्लास्टर का कार्य भी नहीं हुआ। इस मामले की जांच शुरु हुई तो एक नया मामला प्रकाश में आया। अंबेडकर स्कूलों के लिए आई बाउंड्री में से उक्त स्कूल के निर्माण प्रभारी ने 450 मीटर की बाउंड्री स्वीकृत करा ली, लेकिन मौके पर बाउंड्री 150 मीटर भी नहीं थी। इस पर निर्माण जिला कोआर्डीनेटर अनिल कुमार ने जब मौके पर जाकर चाहरदीवारी की लंबाई नापी तो मौके पर मात्र 127 मीटर ही बाउंड्री मिली। जांच रिपोर्ट पर विभाग ने शिक्षक को नोटिस भेजा तो शिक्षक ने जांच को गलत बताया।

इसके बाद जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने इस मामले में खंड शिक्षाधिकारी सरला वर्मा की अध्यक्षता में दो सदस्यीय टीम का गठन कर जांच कराई। इस कमेटी ने भी शिक्षक को दोषी बताते हुए साढ़े तीन लाख रुपये का गबन पाया गया। इसके बाद में बीएसए ने उक्त शिक्षक द्वारा कराए गए निर्माण में करीब 4 लाख रुपये शिक्षक पर निकलने पर शिक्षक को नोटिस भेजा है। इस नोटिस में नगला चंदा जूनियर हाईस्कूल के शिक्षक शिवकुमार को सात दिन में धनराशि जमा कराने का वक्त देते हुए कहा है अगर शिक्षक धनराशि जमा नहीं कराते हैं तो वेतन से रिकवरी की जाएगी।

नगला भवानी के प्रधानाध्यापक को भेजा नोटिस :

सत्र 2011-12 में निर्मित प्राथमिक स्कूल गढि़या सीकरी में भी काफी खामियां मिली हैं। इस स्कूल में शौचालय काफी जर्जर हाल में था, जो जर्जर हाल में पहुंच गया। नगला भवानी के प्रधानाध्यापक मुकेश कुमार को नोटिस देकर उनसे स्पष्टीकरण तलब किया है।

Posted By: Inextlive