- गुरुजी को टीचर्स डायरी में लिखनी होगी डेली रिपोर्ट

- सीआईएससीई में लेसन प्लान मानीटरिंग सिस्टम जारी

kanpur@inext.co.in

KANPUR:

एजुकेशन सिस्टम को सुधारने के लिए सभी बोर्ड एक्टिव हो चुके हैं. सीबीएसई बोर्ड ने जहां टीचर्स का डेली रिपोर्ट कार्ड ऑनलाइन करने का प्लान फाइनल किया है, वहीं यूपी बोर्ड ने अपने टीचर्स के लिए मंथली टारगेट सेट कर दिया है. जिसके तहत यूपी बोर्ड में भी अब स्टूडेंट्स का सदन वार डिवीजन किया जाएगा. इसके अलावा सीआईएससीई बोर्ड लेसन प्लान मानीटरिंग सिस्टम पर फोकस करता है. प्रिंसिपल ही मानीटरिंग करते हैं और टीचर्स व स्टूडेंट्स को मोटीवेट भी करते हैं.

सितंबर में 6 मंथली, फरवरी में फाइनल

सिटी डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल सतीश कुमार तिवारी ने बताया कि डायरेक्टर ने माध्यमिक विद्यालयों के टीचर्स के लिए मंथली एजूकेशन प्लान जारी कर दिया है. टीचर्स को कब और क्या करना है, इसका पूरा मंथली प्लान बनाकर डायरेक्टर ने भेजा है. साथ ही स्टूडेंट्स का विभाजन सदनवार करने के डायरेक्शन दिए गए हैं. यही नहीं यूपी बोर्ड के 6 मंथली एग्जाम सितंबर में कराने का प्लान दिया गया है और वहीं फाइनल एग्जाम एक बार फिर फरवरी में ही कराने का प्लान आया है.

गुरु जी की बनेगी डेली रिपोर्ट

सीबीएसई बोर्ड लगातार नये प्रयोग कर रहा है. कभी सीसीई पैटर्न लागू किया जाता है तो कभी दो साल बाद ही बंद कर दिया जाता है. अब इस बार टीचर्स का डेली वर्क ऑनलाइन करने का फरमान जारी किया गया है. बोर्ड ने ऐसा साफ्टवेयर लॉन्च किया है, जिसमें देखने को मिल जाएगा कि टीचर्स ने क्लास में क्या पढ़ाया है. माउस के एक क्लिक पर टीचर्स की पूरी कुंडली देरी जा सकेगी. बोर्ड के सिटी कोआर्डिनेटर गुरुनानक माडर्न स्कूल के प्रिंसिपल बलविन्दर सिंह ने बताया कि पहली बार साफ्टवेयर टेक्नोलॉजी का यूज न्यू एकेडमिक सेशन से किया जाएगा.

लेसन प्लान मानीटरिंग सिस्टम लागू

सीआईएससीई प्रिंसिपल नेशनल एसोसिएशन के नेशनल सेक्रेट्री हडर्ड हाईस्कूल के प्रिंसिपल केवी विंसेंट ने कहा कि काउंसिल ने लेसन प्लान मानीटरिंग सिस्टम लागू किया है. सभी स्कूल के प्रिंसिपल ही टीचर्स की मानीटरिंग करते हैं. यही नहीं प्रिंसिपल टीचर्स व स्टूडेंट्स को मोटीवेट भी करते हैं ताकि स्कूल के स्टूडेंट्स बेहतर परफार्मेस करें.

Posted By: Manoj Khare