- परीक्षा केंद्रों पर एक वीक पहले करना था ज्वॉइन

- शिक्षकों की मनमानी से प्रभावित हो रहा परीक्षा का काम lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा शुरू होने में करीब 48 घंटे का समय बचा है। इसके बाद भी अब तक राजधानी के कई परीक्षा केंद्रों पर तैनात कक्ष निरीक्षक ड्यूटी ज्वॉइन करने नहीं पहुंचे हैं। वहीं इन्हें एक हफ्ते पहले ही स्कूलों से रिलीव कर दिया गया था। कक्ष निरीक्षकों के न पहुंचने के कारण राजधानी के दर्जनभर से अधिक परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का कार्य प्रभावित हो रहा है।

दी गई कार्रवाई की चेतावनी

राष्ट्र भारती पब्लिक इंटर कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यहां पर आठ से ज्यादा स्कूलों के शिक्षक बतौर कक्ष निरीक्षक ड्यटी के लिए भेजे गए, लेकिन कई शिक्षकों ने मंगलवार तक ज्वॉइन नहीं किया। वहीं परीक्षा केंद्र बने एसडीएसएन इंटर कॉलेज में पांच स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के तौर पर लगाई गई है। यहां भी कई शिक्षक नहीं पहुंचे। केंद्र व्यवस्थापक ने इसकी शिकायत डीआईओएस से की है। परीक्षा शुरू होने से पहले ही शिक्षकों की मनमानी से यहां का कार्य प्रभावित हो रहा है। डीआईओएस के निर्देश के बाद भी कई स्कूल ऐसे हैं जिनके शिक्षकों ने परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी ज्वॉइन नहीं की है। शिकायत आने के बाद इन स्कूलों के शिक्षकों को तत्काल ड्यूटी ज्वॉइन करने की हिदायत दी गई। साथ ही ऐसा न करने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई.बोर्ड परीक्षा के लिए अब तक 4058 शिक्षकों की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के रूप में लगाई जा चुकी है।

स्टैटिक मैजिस्ट्रेट तैनात

बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार 54 केंद्र संवेदनशील और अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। इन सभी पर डीएम ने एक-एक स्टैटिक मैजिस्ट्रेट तैनात कर दिया है। यहां सेक्टर मैजिस्ट्रेट पर्यवेक्षक भी तैनात रहेंगे।

Posted By: Inextlive