- एनआईटी को अपने स्तर से कैंपस उपलब्ध कराने के लिए एचआरडी करेगा प्रयास

- एनुअल टेक्नो फीस्ट 2015 का मिनिस्टर ऑफ स्टेट एचआरडी उपेंद्र कुशवाहा ने किया उदघाटन

- कोरोना टेक्नीकल फीस्ट में टेक्नोलॉजी तो मेलांज में कल्चरल इवेंट की प्रस्तुति

PATNA : नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एनुअल टेक्नो फीस्ट का उद्घाटन सेंट्रल एचआरडी मिनिस्टर फॉर स्टेट उपेंद्र कुशवाहा ने गुरुवार को किया। छह दिवसीय टेक्नो फीस्ट में कोरोना-क्भ् एवं मेलांज -क्भ् के तहत कई इवेंट होंगे। इसमें कई कॉलेजों के स्टूडेंट हिस्सा ले रहे रहे हैं। प्रोग्राम ख्7 जनवरी तक चलेगा। इस अवसर एनआईटी के डायरेक्टर प्रो अशोक डे, डीएसडब्ल्यू प्रो एसके वर्मा, कोरोना के प्रेसिडेंट डॉ प्रकाश चंद्र, वाइस प्रेसिडेंट डॉ अनुपम दास, कोरोना के स्टूडेंट को-ऑर्डिनेटर अभिषेक झा, मेलांज की स्टूडेंट को-ऑर्डिनेटर सौम्या उपस्थित थी। समारोह के दौरान एनआईटी के डायरेक्टर यूएस त्रिया ने मिनिस्टर उपेंद्र कुशवाहा को शॉल व मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

आइडिया मोहताज नहीं होता

टैलेंट को लेकर हर व्यक्ति पैदा होता है। अधिकांश लोगों को टैलेंट दिखाने का मौका नहीं मिलता है। आप लोग भाग्यशाली हैं कि आपको दिखाने का मौका मिला है। ये बातें मिनिस्टर उपेंद्र कुशवाहा ने कही। वहीं रूरल डेवलपमेंट मिनिस्टरी की वेबसाइट बैंक ऑफ आइडिया पर नॉन टेक्निकल स्टूडेंट्स ने ऐसे आइडियाज दिए कि सभी दंग रह गए।

स्किल डेवलपमेंट पर जोर

मिनिस्टर ने स्किल डेवलपमेंट पर सेंट्रल गवर्नमेंट की पॉलिसी के बारे में बताते हुए कहा कि स्किल्ड लोगों की कमी नहीं है। कुछ लोंगों के पास डिग्री नहीं है। मेक इन इंडिया, मेड इन इंडिया के तहत गवर्नमेंट स्किल डेवलपमेंट पर सभी पक्षों के सहयोग से युवाओं को ज्यादा से ज्यादा स्किल करने का प्रयास कर रही है। स्किल डेवलपमेंट सेंटर के माध्यम से बिना स्कूली एजुकेशन के स्किल्ड लोगों को भी सर्टिफिकेट दिया जाएगा। साथ ही आगे मार्केट की डिमांड को पूरा करने के लिए स्किल्ड लोगों को एजुकेशन इंस्टीच्यूट के माध्यम से तैयार किया जाएगा।

एनआईटी का होगा अपना कैंपस

सेंट्रल मिनिस्टर ने एनआईटी को अपना कैंपस दिलाने के लिए मिनिस्टरी की ओर से हर संभव प्रयास करने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि कैंपस के लिए स्टेट गवर्नमेंट की ओर से बिहटा में सौ एकड़ के प्लाट पर बात हो रही है लेकिन अभी तक एनआईटी को हैंडओवर नहीं हुआ है। सौ एकड़ एनआईटी ऐसे संस्था के लिए कम है। सेंट्रल गवर्नमेंट एनआईटी को जल्द बड़ा से बड़ा कैंपस उपलब्ध कराने के लिए प्रयास करेगी।

इवेंट

कंप्यूटर साइंस एवं आईटी डिपार्टमेंट की ओर से बाइट व‌र्ल्ड

मेकेनिकल डिपार्टमेंट की ओर से यांत्रिकी

इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट का ओम

आर्किटेक्चर डिपार्टमेंट का आयाम

सिविल डिपार्टमेंट का कॉनक्रिएट

Posted By: Inextlive