- विभिन्न कोर्सेज के स्टूडेंट्स ने 120 प्रोजेक्ट्स प्रस्तुत किए

- रंगारंग प्रोग्राम्स पर खूब थिरके स्टूडेंट्स

Meerut : कोई अपनी मधुर आवाज के सुर बिखेर रहा था, तो कोई मंच पर डांस का हुनर पेश कर रहा था। कोई फेस पेंटिंग और रंगोली जैसे आर्ट वर्क से अपने अंदर छिपी प्रतिभा को सामने रख रहा था, तो दूसरी तरफ विभिन्न कोर्सेज के स्टूडेंट्स डिफ्रेंट मॉडल्स के जरिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के नए आयाम को सभी को रूबरू करा रहे थे। मॉडल्स के जरिए वे अपने इरादे जाहिर कर रहे थे कि यदि उनको भी बेहतर अवसर मिलेगा तो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नए आविष्कारों का झंडा गाड़ सकते हैं। यह सब नजारा देखने को मिला आईआईएमटी के टेक्नो फेस्ट टेक्नोवेशन टू 2015 में।

इलेक्ट्रॉनिक माली

घर में पौधे रखने और बागवानी करने का शौक रखते हैं और कुछ दिनों के लिए शहर से बाहर जाना पड़ता है तो आपको चिंता जरूर होती होगी। क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक माली आपकी यह परेशानी झट से दूर कर देगा। इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स ने ऑटोमैटिक इरिगेशन सिस्टम का मॉडल प्रदर्शित किया। इसमें जमीन सूखने पर इरिगेशन सिस्टम अपने आप स्टार्ट हो जाता है। जैसे आपके पेड़-पौधों को पर्याप्त पानी मिल जाता है, वह अपने आप बंद हो जात है। शिवम त्रिपाठी, रिजवान अली, शोभित वर्मा और शिवांगी ने मिलकर यह सिस्टम तैयार किया था।

120 प्रोजेक्ट्स का प्रदर्शन

इसी तरह से ईसी थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स ने ऑटोमैटिक रेलवे क्रॉसिंग, ऑटोमैटिक कार पार्किंग, एमई थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स ने ऑटोमैटिक गेयर बॉक्स, सीई फोर्थ ईयर के स्टूडेंट्स ने जीरो एनर्जी बिल्डिंग का मॉडल प्रदर्शित किया। इसी तरह से इंस्टीट्यूट के सभी कोर्सेज के स्टूडेंट्स ने अपने सब्जेक्ट के रिलेटेड मॉडल को प्रदर्शित किया। करीब 120 प्रोजेक्ट्स का प्रदर्शन किया गया। यही नहीं स्टूडेंट्स ने गेम्स और फूड के स्टॉल्स भी लगाए थे।

दिन भर रही सॉन्ग और डांस की धूम

टेक्नोवेशन में मेरठ के करीब 28 स्कूल और 12 कॉलेजेज के स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। 6 घंटे तक चले रंगारंग सांस्कृतिक प्रोग्राम्स के दौर में 100 से अधिक स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। सोलो सॉन्ग, सोलो डांस, ग्रुप डांस, रॉक परफॉर्मेसेज ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया। इसके अलावा रंगोली, फेस पेंटिंग, कविता लेखन, गद्य लेखन, पोस्टर मेकिंग, क्विज, ब्रेन ट्रेन समेत कई प्रतियोगिताओं में 20 स्कूलों व कॉलेजेज की टीमों ने प्रतिभाग किया।

मेयर ने किया इनॉग्रेशन

इससे पहले टेक्नोफेस्ट का इनॉग्रेशन मेयर हरिकांत अहलूवालिया ने किया। उनका स्वागत संस्था के वाइस चेयरमैन अभिनव अग्रवाल ने किया। समापन समारोह के चीफ गेस्ट के रूप में सीसीएस यूनिवर्सिटी के वीसी एनके तनेजा उपस्थित रहे। संस्था के चेयरमैन योगेश मोहन गुप्ता ने उनको स्मृति चिह्न भेंट किया। इस ऑकेजन पर डायरेक्टर एके चौहान, संयोजक हर्षवर्धन बारिक, नीरज शर्मा, डॉ। एकता शर्मा, डॉ। रेनू मावी समेत कई मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive