- टेली मेडिसिन सिस्टम से किया जाएगा ट्रीटमेंट

- दून हॉस्पिटल में इंस्टॉल किया गया सिस्टम

- अस्थमा और कार्डियक पेशेंट्स को मिलेगा लाभ

चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सेहत पर दून अस्पताल से ही नजर रखी जा सकेगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसके लिए टेली मेडिसिन सिस्टम इंस्टॉल किया जा रहा है। इस हाईटेक सिस्टम के जरिए क्रिटिकल सिचुएशन में पेशेंट को देहरादून से ही स्वास्थ्य और दवा संबंधी सलाह दी जा सकेगी, पेशेंट को इलाज के लिए दून लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बताया जा रहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो दिल्ली के एम्स और चंडीगढ़ के पीजीआई के डॉक्टर्स से भी सलाह लेने की सुविधा होगी।

पीजीआई, एम्स के डॉक्टर्स भी जुड़ेंगे

उत्तराखंड के चारों धाम उच्च हिमालयी इलाकों में है। हाई एल्टीट्यूट में ऑक्सीजन की काफी कमी रहती है, ऐसे में अस्थमा, हाइपरटेंशन और कार्डियक पेशेंट्स को अक्सर परेशानी होती है। कई बार इलाज न मिलने पर ऐसे पेशेंट्स की मौत तक हो जाती है। लेकिन, इस बार ऐसे पेशेंट्स के लिए राहत की खबर है। डीजी हेल्थ के निर्देश पर दून हॉस्पिटल में टेली मेडिसिन सिस्टम इंस्टॉल कर दिया गया है। इसके लिए इंटरनेट के जरिए चारों धामों से दून हॉस्पिटल का मॉनिटर कनेक्ट होगा। वैबकैम के जरिए पेशेंट की हालत दून में बैठे डॉक्टर्स देख पाएंगे और जरूरत के हिसाब से मेडिसिन प्रेस्क्राइब कर सकेंगे। पेशेंट की सिचुएशन अगर ज्यादा क्रिटिकल रही तो हेलीकॉप्टर के जरिए उसे देहरादून लाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अगर जरूरत पड़ी तो पीजीआई चंडीगढ़ और दिल्ली एम्स के डॉक्टर्स को भी सिस्टम से जोड़ा जाएगा।

---------

डीजी हेल्थ के निर्देश पर टेली मेडिसिन सिस्टम इंस्टॉल कर लिया गया है। इससे चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों की सेहत पर नजर रखी जा सकेगी। ज्यादा क्रिटिकल सिचुएशन रही तो पेशेंट को देहरादून भी लाया जा सकेगा।

- केके टम्टा,एमएस, दून हॉस्पिटल।

Posted By: Inextlive