-सामान्य से पांच डिग्री ऊपर पहुंचा तापमान

-सीजन का सबसे गर्म, चार पांच दिन राहत के आसार नहीं

LUCKNOW :

तेज धूप के साथ तपिश लगातार बढ़ती जा रही है। शुक्रवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। राजधानी में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। तापमान बढ़ने से दिन में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। बढ़ती गर्मी को देखते हुए डीएम ने सभी स्कूलों में ग्रीष्म अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले दो-चार दिनों तक तापमान 43 डिग्री के आस पास ही बने रहने के आसार हैं।

अभी ऐसा ही रहेगा मौसम

शुक्रवार का दिन इस सीजन का यह सबसे गर्म दिन रहा। सुबह से ही तेज धूप परेशान कर रही थी। गर्म हवा के थपेड़ों से सभी बेहाल नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 43.4 डिग्री व न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार को भी ऐसा ही मौसम बने रहने के आसार हैं।

गर्मी और दिखाएगी तेवर

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि गर्म उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण गर्मी लगातार बढ़ी है। अगले चार से पांच दिन तापमान 42 से 43 डिग्री के आस पास बना रहेगा। एक्सप‌र्ट्स के अनुसार बच्चों और बुजुर्गो को खास तौर से सावधान रहने की जरूरत है।

गर्मी में इसका रखें ध्यान

- बच्चे और बुजुर्ग गर्मी की चपेट में आने से बचें

- दिन में दोपहिया वाहन सवार हाथ और मुंह ढककर चलें

- बाजार के तले-भुने पदार्थो के सेवन से बचें

- गर्मी में बाहर से आने के बाद तुरंत ठंडी चीजें न लें

- जिनता हो सके उतना पानी पिएं

- शाम के समय हल्का भोजन लें, सलाद अधिक लें

बीते छह दिनों में राजधानी का तापमान

दिनांक अधिकतम तापमान

25 मई 43.4 डिग्री

24 मई 40.5 डिग्री

23 मई 43 डिग्री

22 मई 42.8 डिग्री

21 मई 42.6 डिग्री

20 मई 40.3 डिग्री

19 मई 40.8 डिग्री

18 मई 38.4 डिग्री

सोमवार से 10वीं तक ग्रीष्म अवकाश

बढ़ती गर्मी को देखते हुए डीएम कौशल राज शर्मा ने जिले के सभी 10वीं तक के स्कूल सोमवार से बंद करने के आदेश दिए हैं। ऐसे सभी स्कूल जिन्होंने अब तक ग्रीष्म अवकाश घोषित नहीं किया है शनिवार उनका अंतिम शिक्षा सत्र होगा।

Posted By: Inextlive