- मैक्सिमम टेम्प्रेचर में मामूली कमी के बावजूद गर्मी से नहीं मिली राहत

- पारा चढ़ने के साथ रात में भी गर्मी से महसूस होने लगी है बेचैनी

VARANASI: गर्मी अब जोर पकड़ने लगी है। सोमवार को जबरदस्त गर्मी के बाद मंगलवार भी गर्मी से भरपूर था। हालत ये हुई कि सूरज की गर्मी ने हवा को लू की तरह गरमा दिया। गर्म हवा के थपेड़े हर किसी को झुलसाते रहे। धूप का तीखापन इतना ज्यादा था पांच मिनट भी खड़े होना मुश्किल हो गया। वैसे तो मंगलवार को मैक्सिमम टेम्प्रेचर में सोमवार के कम्पेरिजन में कुछ कमी आई। बावजूद इसके गर्मी से जरा भी राहत नहीं मिल सकी।

अभी रुलाती रहेगी गर्मी

मौसम विभाग की माने तो पूर्वाचल में अभी गर्मी रुलाती रहेगी। ये गर्मी अप्रैल के हिसाब से नेचुरल है। अप्रैल में अमूमन मैक्सिमम टेम्प्रेचर 44 से 45 डिग्री तक चला जाता है। अप्रैल के लास्ट वीक तक इसकी पॉसिबिलिटी बनी रहती है। फिलहाल गर्मी से राहत तभी मिलेगी जब कोई वेस्टर्न डिस्टर्बेस असर में आये। या फिर बंगाल की खाड़ी की ओर से आने वाली पुरवा हवा पारे को कम कर सकती है लेकिन इस कंडीशन में लोकल डिस्टर्बेस से आंधी, बादल, बूंदाबांदी की संभावना बढ़ जाएगी। साथ ही उमस की प्रॉब्लम भी फेस करनी पड़ सकती है।

बदलाव की है उम्मीद

अगले दो-तीन दिनों तक गर्मी इसी तरह सताती रहे तो हैरान होने की जरूरत नहीं। पूर्वाचल में गर्मी में कमी 12 अप्रैल के बाद देखने को मिल सकती है। वजह ये है कि हिमालय रीजन में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेस एक्टिव हो रहा है। इसका असर 12 अप्रैल के बाद पूर्वाचल तक आ सकता है। उस कंडीशन में गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है।

गर्मी के असर से पारे का खेल

Date Max। Temp। Min। Temp

8 April 39,8 °C 22.5 °C

7 April 41.8 °C 21.4 °C

6 April 37.6 °C 20.6 °C

5 April 37.6 °C 20.1 °C

4 April 37.4 °C 17.0 °C

Posted By: Inextlive