पिछले दस सालों में मई माह में सिर्फ दूसरी बार इस आंकड़े को छुआ

पाकिस्तान आने वाली हवाओं के कारण अचानक बढ़ा गर्मी का कहर

VARANASI:

काशी में गुरुवार को पारा 46 के पार हुआ तो धूप ने बदन को झुलसाना शुरू कर दिया. गर्म हवाओं ने लोगों को घरों में कैद होने के लिए मजबूर कर दिया. धूप के आतंक का आलम ये था कि दोपहर में भरी रहने वाली सड़कों पर भी अघोषित कफ्र्यू जैसा नजारा दिखाई दे रहा था. गुरुवार को सिर्फ वही लोग घरों से निकले, जिनका बाहर निकलना मजबूरी थी. अन्यथा पूरे दिन घरों में लोग मौसम के कैदी बने रहे. गुरुवार को पारा 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ये पिछले चार सालों में मई का सबसे गर्म दिन रहा. इससे पहले साल 2015 के मई में पारा 46 डिग्री के पार पहुंचा था.

10 साल में दूसरी बार ऐसा

गर्मी के साथ बिजली की मार

पिछले दस सालों में यह दूसरा मौका है जब अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा है. साल 2015 में 25 मई को अधिकतम तापमान 46.6 और साल 2009 में एक मई को 46.5 डिग्री सेल्सियस तापमान था. वैसे मई का सर्वाधिक तापमान 1998 में 23 मई को 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विज्ञानियों की मानें तो गर्मी का यह कहर अभी जारी रहेगा.

क्या है गर्मी बढ़ने की वजह

मौसम की वेबसाइट स्काईमेट के अनुसार राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान से लगातार चलने वाली गर्म और शुष्क हवाएं गर्मी को प्रचंड बना रही हैं. वातावारण में नमी महज 30 फीसदी है. बादल न होने से सूरज की तल्खी बढ़ गई है, जिससे जमीन काफी तप रही है.

अभी और बढ़ेगा तापमान

स्काइमेट के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों में तापमान में और वृद्धि होने की उम्मीद है. इस समय मौसम की कोई भी महत्वपूर्ण गतिविधियां मौजूद नहीं है और कम से कम एक सप्ताह के लिए किसी भी मौसम गतिविधि की उम्मीद भी नहीं है.

प्रमुख शहरों के तापमान पर एक नजर

मथुरा 49.0 डिग्री

प्रयागराज 48.6 डिग्री

आगरा 46.3 डिग्री

फिरोजाबाद 46.0 डिग्री

मैनपुरी 46.0 डिग्री

एटा 46.0 डिग्री

कासगंज 46.0 डिग्री

कानपुर 45.8 डिग्री

लखनऊ 44.6 डिग्री

मौसम में तपन बढ़ने के साथ ही शहर में बिजली कटौती भी बढ़ गई है. गुरुवार को कई इलाकों में कई घंटे तक बिजली गुल रही तो कुछ में आने जाने का खेल जारी रहा. इसी गर्मी में रोजेदारों ने गर्मी और उमस के बीच सहरी की. कई क्षेत्रों में फाल्ट, कहीं लाइन शिफ्टिंग तो कहीं तार टूटने की वजह से बिजली गुल रही. भीषण गर्मी में हो रही बिजली कटौती से लोग परेशान रहे. औरंगाबाद क्षेत्र में बिजली ने हद कर दी. सुबह 9 बजे से गुल हुई बिजली शाम को आई. इसके अलावा लक्सा, श्रीनगर, बेनिया, पियरी, लहुराबीर, पिपलानी कटरा, कबीरचौरा, चेतगंज, सराय गोवर्धन, काली महल, लहंगपुरा, पितरकुंडा, सोनिया आदि क्षेत्र में समस्या बनी रही.

Posted By: Vivek Srivastava