- सत्यापन अभियान के दौरान पुलिस ने बनाये 72 मकान को किया गया चेक

- 300 लोगों को किया पुलिस ने चेक

- एसपी सिटी प्रदीप राय उतारे सत्यापन अभियान के लिए

देहरादून, रविवार को दून पुलिस ने पांच थाना क्षेत्र कोतवाली, नेहरू कॉलोनी, कैंट, पटेलनगर, रायवाला में सत्यापन अभियान चलाया। इस दौरान पुलिस ने दर्जनों मकानों के चालन पुलिस एक्ट में काटने के साथ ही लाखों का जुर्माना भी लगाया है। पुलिस का कहना है कि अभियान जारी रहेगा।

72 मकान मालिकों के चालान

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक सत्यापन के दौरान 72 मकान मालिकों के पुलिस एक्ट के तहत चालान काटे गए। पटेलनगर में 32 मकान, कोतवाली में 6 मकान, नेहरू कॉलोनी में 12 मकान, कैंट में 6 मकान, रायवाला में 16 मकान मालिकों पर कार्रवाई की गई। पुलिस की ओर से मालिकों को सख्त आदेश दिए गए हैं कि दोबारा पकड़े जाने पर गंभीर धाराओं में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

7.20 हजार का लगाया जुर्माना

सत्यापन के दौरान पुलिस ने जिन घरों के पुलिस एक्ट में चालान किए उन पर 7 लाख 20 हजार का जुर्माना भी लगाया, इसमें से पटेलनगर में 3 लाख 20 हजार, नेहरू कॉलोनी में 1 लाख 20 हजार, रायवाला में 1 लाख 60 हजार, कोतवाली में 60 हजार, कैंट में 60 हजार का जुर्माना लगाया गया।

एसपी सिटी उतार सड़क पर

थाना क्षेत्रों में सत्यापन के दौरान एसपी सिटी प्रदीप राय को भी सड़क पर उतरना पड़ा। एसपी सिटी द्वारा सभी थानों में चल रहे अभियान की लगातार डिटेल भी ली गई। हालांकि बाद में खुद वह थाना कैंट के बिन्दाल इलाके में सत्यापन करने लगे। जिसके बाद देर शाम सभी थाना प्रभारियों ने एसपी सिटी को रिपोर्ट तलब की।

300 लोगों को किया चेक

पुलिस ने किरायेदारों के सत्यापन के साथ ही राह चलने वाले लोगों के सत्यापन भी किए, पांच थाना में कैंट में 150 व कोतवाली में 150 लोगों को चेक किया गया, जबकि नेहरू कॉलोनी, पटेलनगर, रायवाला में एक भी व्यक्ति को चेक नहीं किया गया।

विदेशी की गारंटी मकान मालिक की

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक दून में विदेशी लोग भी निवास कर रहे हैं। मकान मालिकों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि जिन घरों में विदेशी रह रहे हैं उनकी जिम्मेदारी वह खुद लें, किसी भी प्रकार की गतिविधि में संलिप्त पाए जाने पर मकान मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पहले भी चल चुका अभियान

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पहले भी सत्यापन अभियान चलाया जा चुका है, जिन घरों के पहले चालन काटे जा चुके, दोबारा उन घरों को भी चेक किया गया, लेकिन उनके द्वारा सत्यापन किया जा चुका है।

ऑनलाइन भी करा सकते सत्यापन

उत्तराखंड पुलिस की साइट पर आप ऑनलाइन सत्यापन भी करा सकते हैं, व्यक्ति की फोटो, नाम व मूल पता और जिस मकान पर रह रहा है, उसका मकान नंबर भी अपलोड करना होगा। इसका प्रिंट मेल पर भेजा जाता है।

Posted By: Inextlive