- राशन कार्ड बनवाने को लेकर परेशान है सिटी के हजारों लोग

- किसी को नहीं मिल रहा फार्म तो कहीं कोटेदार का ही अता-पता नहीं

- लास्ट डेट को लेकर भी है कन्फ्यूजन, जल्द से जल्द जमा करने की है बंदिश

VARANASI: कहने को वो राशन कार्ड है मगर सच यही है कि आज सामान्य परिवार उस कार्ड से अनाज का एक दाना तक नहीं पाता। फिर भी कार्ड की जरूरत है क्योंकि राशन कार्ड से काफी जगह एड्रेस प्रूफ होता है। मगर इस कार्ड को नया बनवाने और रिन्युअल कराने में हर किसी को नानी याद आ रही है। क्या है कार्ड का झमेला, ये भी जान लीजिये।

मिलता नहीं राशन मगर फिर भी है टेंशन

लक्सा के रहने वाले अजय कुमार पिछले कई दिनों से राशन कार्ड बनवाने को लेकर परेशान हैं। उन्हें राशन कार्ड बनवाने का फार्म ही नहीं मिल पा रहा है। इस बारे में गाइड करने वाला भी कोई नहीं मिल रहा है। कुछ इसी तरह की परेशानी लहुराबीर के मनदीप भी झेल रहे हैं। इलाके के कोटेदार से दौड़-भाग के बाद उन्हें फार्म तो मिल गया है लेकिन उस पर नाम किसी दूसरे का लिखा हुआ है। अब मनदीप को समझ में नहीं आ रहा है कि फार्म कैसे भरें क्योंकि कोटेदार ने ओवरराइटिंग के लिए भी मना किया है। यह परेशानी किसी एक या दो इंसानों की नहीं बल्कि तकरीबन पूरे शहर की है। राशन कार्ड बनवाने को लेकर हर कोई बुरी तरफ कन्फ्यूज है।

कोटेदार को उपलब्ध कराना था फार्म

पब्लिक को राशन कार्ड बनवाने के फार्म एवलेबल कराने की जिम्मेदारी कोटेदारों को दी गयी थी। प्लैन था कि सभी आय वर्गो के लोगों को कोटेदार फार्म उपलब्ध करा देंगे। लेकिन कुछ जगहों पर कोटेदारों ने फार्म एवलेबल करा दिया तो कुछ जगह नहीं। पब्लिक बेचारी परेशान कि जब फार्म ही नहीं है तो राशन कार्ड कैसे बनवाये? बहुत सी जगह हाल ये है कि कोटेदार का ही पता नहीं चल पा रहा है। कभी दुकान खुली तो कभी नहीं। कितनों को यही पता नहीं है कि उनके इलाके के राशन की दुकान है कहां? क्योंकि किसी इलाके के कोटेदार ने दूसरे इलाके में अपनी दुकान खोल ली है।

जल्दी से जल्दी जमा करें फार्म

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको लास्ट डेट का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। आप जल्दी से जल्दी से फार्म भर कर अपने इलाके के कोटेदार के पास जमा कर दें। जिनके पास राशन कार्ड है उन्हें भी फार्म भरना जरूरी है। इस नये फार्म के जरिये ही आपके कार्ड का रिन्यूअल किया जा सकेगा। आप इस समय नये फैमिली मेंबर्स का नाम भी जोड़ भी सकते हैं और काट भी सकते हैं। राशनकार्ड के नवीनीकरण से लेकर नय तरीके से बनवाने आदि का काम चल रहा है।

तो नहीं बन पायेगा कार्ड

एडीएम सप्लाई आफिस से मिली जानकारी के अनुसार सभी लोगों को जल्दी से जल्दी अपने राशन कार्ड के फार्म को भरकर अपने इलाके के कोटेदार के पास जमा कर देना है। फार्म में मांगी गयी सभी जानकारियों को पूरी तरह भरना जरूरी है। इसके साथ आवश्यक डॉक्यूमेंट अटैच करना भी जरूरी है। ऐसा न हो पाने की स्थिति में राशनकार्ड का रिन्यूअल या इश्यू करना संभव नहीं हो पाएगा और इसकी पूरी जिम्मेदारी कार्ड होल्डर की होगी।

वोटर आईडी कार्ड है जरूरी

राशनकार्ड बनवाने के लिए फोटोयुक्त वोटर आईडी कार्ड जरूरी है। निर्धारित अप्लीकेशन प्रोफार्मा को भरकर प्रत्येक 18 वर्ष से अधिक आयु के मेंबर का वोटर फोटो आईडी कार्ड (एपिक) नंबर, एपिक कार्ड का फोटो स्टेट, फेमिली हेड मेम्बर का बैंक एकाउंट नंबर, आइएफएससी कोड, बैंक पासबुक के फ‌र्स्ट पेज का फोटो स्टेट, मोबाइल नंबर, फैमिली के हर मेंबर का डेट ऑफ बर्थ का प्रूफ फार्म के साथ लगाना जरूरी कर दिया गया है।

वेबसाइट पर भी है फार्म

जिन कार्ड होल्डर्स को छपा हुआ फार्म नहीं मिल पाया वे यूपी गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट uponline.nic.in पर लॉग इन कर के प्रोफार्मा डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अगर यह भी उपलब्ध नहीं है तो किसी के नाम के छपे हुए एप्लीकेशन फार्म पर छपा हुआ नाम काटकर नया नाम लिख सकते हैं। यह भी मान्य होगा। नया राशनकार्ड बनाए जाने तक पुराने कार्ड पर आवश्यक वस्तुएं कार्ड होल्डर को मिलती रहेंगी।

एक कार्ड के पीछे इतने झमेले

- पहली समस्या है कार्ड के लिए फार्म हासिल करने में।

- फार्म भरने में गाइड करने वाला कोई नहीं है कि कौन सा कॉलम भरना जरूरी है और कौन सा नहीं।

- इतने तरह के सपोर्टिग डॉक्यूमेंट्स चाहिए जिनको जुटाना आसान नहीं।

- फार्म जमा करते टाइम कोटेदार इधर-उधर दौड़ा रहे हैं।

- फार्म जमा करते टाइम कोई रिसीविंग भी नहीं मिल रही है जिससे यदि फार्म मिस हो जाए तो ये प्रूफ किया जा सके कि फार्म भरा जा चुका है।

- ज्यादातर लोगों को इस बात का जवाब नहीं मिल रहा है कि फार्म सिर्फ राशन कार्ड रिन्यूअल के लिए है या नया बनवाने के लिए।

इसलिए भी जरूरी है राशन कार्ड बनवाना

- राशन कार्ड आपके निवास का प्रमाण पत्र भी होता है।

- बैंक एकाउंट खुलवाने व पासपोर्ट बनवाने में ये सपोर्टिग डॉक्यूमेंट काम करता है।

- राशन कार्ड एक तरह से नागरिकता का आंशिक प्रमाण पत्र भी है।

- किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड का होना जरुरी है।

- गैस कनेक्शन लेने के लिए भी राशन कार्ड जरूरी है।

'राशन कार्ड को नये सिरे से बनवाने का काम चल रहा है। पब्लिक से अपील है कि वे जल्दी से जल्दी अपने राशन कार्ड के लिए निर्धारित प्रोफार्मा को भर कर संबधित कोटेदार के जमा कर दें। इसके बगैर राशन कार्ड नहीं बन पायेगा। क्भ् फरवरी बीत जाने के बाद ये जितनी जल्दी जमा हो जाए, उतना अच्छा होगा'।

सुशील कुमार मौर्य, एडीएम (सप्लाई)

'इस एक राशन कार्ड ने तो मुझे परेशान कर दिया है। पहले तो मुझे पता ही नहीं था कि राशन कार्ड भी नया बनवाना है। अब पता चला है तो फार्म को लेकर परेशान हूं'।

सुकेश तिवारी, प्रोफेशनल

'मुझे राशन कार्ड के फार्म के लिए तो बहुत परेशानी नहीं हुई। कोटेदार मेरे परीचित हैं। लेकिन फार्म भरने में दिक्कतें पेश आयी। सरकार को फार्म और सिंपल करना चाहिए था'।

प्रदीप शर्मा, बिजनेसमैन

'एडमिनिस्ट्रेशन को राशन कार्ड के लिए फार्म आदि भरने का प्रॉसेस ऑनलाइन कर देना चाहिए था। कम से कम फार्म तो सही समय पर मिल जाता'।

अमित कुमार, बिजनेसमैन

'सरकार ने कार्ड का इतना झमेला कर दिया है कि पूछो मत। आम आदमी काम काज छोड़कर कार्ड बनवाने के चक्कर में परेशान हो रहा है'।

सुदीप अरोड़ा, प्रोफेशनल

Posted By: Inextlive