सीबीएसई को फेक ट्विटर की टेंशन

2019-03-21T06:00:05+05:30

10 फेक टिवट्र हैंडल की लिस्ट जारी, पब्लिक अवेयरनेस के लिए एडवाइजरी जारी

फेक मैसेज वायरल करने पर कार्रवाई के निर्देश

MEERUT। एक जैसे नाम और लोगो लेकर ट्विटर पर उड़ रही कई चिडि़याओं से सीबीएसई भी परेशान है। यही नहीं, बोर्ड अधिकारियों ने सिरदर्द बन चुके कई फेक ट्विटर हैंडल्स को चेतावनी देते हुए नोटिस भी जारी किया है। सभी की सूची सर्कुलर के माध्यम से बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर भी जारी की है। वहीं लोगों को भी इससे बचने और किसी भी फेक इंफोर्मेशन से दूर रहने के लिए भी कहा है।

10 फेक ट्विटर हैंडल

टिवट्र पर सीबीएसई के नाम व लोगो का यूज कर चल रहे 10 फेक ट्विटर हैंडल्स की लिस्ट जारी की गई है। इनमें सभी हैंडल्स में प्राइमरी नेम सीबीएसई ही हैं। कुछ ट्विटर हैंडल्स ने इन्फो। में खुद को सीबीएसई का ऑफिशियल अकाउंट भी बताया गया है। इसकी वजह से कई यूजर्स ऑफिशियल और फेक में फर्क नहीं कर पाते हैं। बोर्ड ने सभी स्कूलों को भी यह निर्देश दिए है कि वह टीचर्स और पेरेंट्स को इस संबंध में जानकारी दें और बच्चों पर नजर रखें।

@CBSE

@CBSE News

@CBSE Portal

@Cbse Ncert Solution

@Cbse_official

@CBSElectures

@CBSE Physics

@CBSE Guess

@iCBSE.com

@CBSEWorld

कार्रवाई के निर्देश

पिछले कई दिनों से बोर्ड एग्जाम के दौरान वायरल होने वाले फेक मैसेजेस को लेकर सीबीएसई काफी चिंतित है। बोर्ड अधिकारियों ने अन्य सोशल साइट्स पर फेक वायरल मैसेज के खिलाफ कार्रवाई करने और कई मामलों में एफआईआर भी दर्ज कराई है। अब टिवट्र हैंडल को लेकर भी बोर्ड ने सख्त रवैया अपनाया है और फर्जी सूचनाओं पर कार्रवाई करने के निर्देश भी जारी किए है।

ऐसे पहचाने हैंडल

सीबीएसई ने फेक हैंडल की सूची जारी करने के साथ ही अपने ऑफिशियल टिवट्र हैंडल की सूचना भी शेयर की है। सीबीएसई का ऑफिशियल हैंडल सीबीएसई इंडिया 29 है। यह टिवट्र से वैरीफाइड है और नीला टिक इसके ऑफिशियल होने की पहचान है।

यह है फर्क

सीबीएसई के ऑफिशियल हैंडल पर बोर्ड से जुड़ी आधिकारिक सूचनाएं शेयर की जाती हैं जिसे बोर्ड के अधिकारी ही ट्वीट करते हैं, जबकि अन्य हैंडल्स के ऑपरेटर अलग होते हैं। हालांकि कुछ हैंडल्स पिछले कई महीनों से एक्टिव नहीं हैं और कोई नई ट्वीट भी शेयर नहीं हुई है। जबकि कुछ हैंडल्स पर एग्जाम पेपर, क्वेश्चन और सूचनाओं को लेकर ट्वीट किया गया है।

सीबीएसई ने कई सोशल साइट्स पर फेक मैसेज और इंर्फोमेशन वायरल होने को लेकर सख्त कदम उठाए हैं। ट्विटर पर भी फेक हैंडल्स को लेकर बोर्ड ने सर्कुलर जारी किया है।

राहुल केसरवानी, सहोदय अध्यक्ष, मेरठ

inextlive from Meerut News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.