- 14.45 करोड़ का बजट प्लांट को स्थापित करने का

- 3 से 4 पार्को को हरा भरा बनाया जाएगा

- 6.01 करोड़ स्मार्ट सिटी मिशन से होंगे खर्च

- हाथी पार्क में आता है सीवर का 5 एमएलडी पानी, अब होगा शोधित

- फिल्टर के बाद बचे पानी को छिड़काव में यूज किया जाएगा

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: हाथी पार्क में आ रहा सीवर का पानी अब जिम्मेदारों के लिए टेंशन का विषय नहीं बनेगा। इसके साथ ही अब इस पानी को फिल्टर कर इसका यूज पार्क की हरियाली को बढ़ाने में किया जाएगा, जिससे पार्क आने वाले लोगों को क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का मौका मिला। खास बात यह भी है कि सिर्फ इसी पार्क को नहीं बल्कि दो से तीन अन्य पार्को को हरा भरा बनाने में इस पानी की मदद ली जाएगी। निगम प्रशासन की ओर से इस दिशा में प्रस्ताव भी बना लिया गया है।

अभी आता 5 एमएलडी पानी

वर्तमान में हाथी पार्क में 5 एमएलडी सीवर का पानी आता है। यहां पर फिल्टर का कोई प्रोसेस न होने के कारण सीवर का पानी मुसीबत बन रहा है। इतना ही नहीं पार्क में सीवर का पानी आने से पार्क आने वाले लोगों को खासी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए निगम प्रशासन की ओर से योजना तैयार की गई है।

स्थापित किया जाएगा प्लांट

निगम प्रशासन की ओर से तैयार प्रोजेक्ट में साफ है कि हाथी पार्क में वेस्ट वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। इस प्लांट की मदद से पार्क में आने वाले सीवर के पानी को फिल्टर किया जाएगा। इसके बाद इस पानी का यूज हाथी पार्क के साथ-साथ कारगिल पार्क व एलडीए के पार्क की हरियाली बनाए रखने में किया जाएगा।

बचे पानी से छिड़काव

खास बात यह है कि निगम प्रशासन की ओर से ट्रीटमेंट के बाद बचने वाले पानी को भी यूज करने के लिए तैयारी की गई है। निगम प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि ट्रीटमेंट के बाद जो पानी बचेगा, उसका यूज ग्रीन लेन या सड़कों के छिड़काव में किया जाएगा।

मिलेगा टैंकर का पानी

अमूमन किसी भी इमारत या घर के निर्माण में पानी की जरूरत होती है। ऐसे में हाथी पार्क में लग रहे ट्रीटमेंट प्लांट से बचने वाले पानी की बिक्री भी निगम प्रशासन करेगा। निगम प्रशासन की मानें तो अगर किसी व्यक्ति को निर्माण कार्य में पानी की जरूरत है, तो उसे यहां से टैंकर भी दिया जाएगा। हालांकि इसके एवज में शुल्क भी लिया जाएगा। शुल्क दी दरें जल्द ही निर्धारित की जाएंगी।

वर्जन

हाथी पार्क में वेस्ट वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट को स्थापित करने के लिए प्रस्ताव तैयार है और इस दिशा में तैयारी भी शुरू कर दी गई है। इस प्लांट के स्थापित होने से कई फायदे होंगे।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive