रोजेदारों का होगा असल इम्तेहान

- 15 घंटे से ज्यादा रखना होगा रोजा, 29 से स्टार्ट होगा रोजा

- भीषण गर्मी, बिजली कटौती के बीच रहना होगा रोजा

- वर्किंग यूथ का सबसे बड़ा इम्तेहान

GORAKHPUR : शदीद गर्मी और उमस के बीच इस बार रोजेदारों का असल इम्तेहान होगा। हर साल पूरे रोजे रहने वाले गोरखपुराइट्स को इस बार न सिर्फ उन्हें अपनी प्यास को काबू में रखना होगा बल्कि भूख को भी पहले से ज्यादा बर्दाश्त करना होगा। ख्9 जून से शुरू होने वाला रोजा इस बार क्भ् घंटों से भी ज्यादा का होगा। लास्ट इयर भी रोजे में सेहरी से इफ्तार के दरमियान का वक्त क्भ् घंटे से भी ज्यादा था। सबसे बड़ा रोजा क्भ् घंटे फ्भ् मिनट का होगा, पिछली बार की बात करें तो सेहरी से इफ्तार के बीच का वक्त पूरे क्भ् घंटे और ख्9 मिनट था।

मंथ में सिर्फ ख्ब् मिनट होगा कम

रोजे के दौरान फजर की आजान से लेकर मगरिब की आजान होने तक मुस्लिम कम्युनिटी के लोग रोजा रखते हैं। इस बार के फ्0 रोजे में पहले और आखिर रोजे में महज ख्ब् मिनट कम होगा। सबसे बड़ा रोजे का दिन होगा, जो क्भ् घंटे फ्भ् मिनट का होगा, वहीं सबसे छोटा रोजा क्भ् घंटे क्क् मिनट का होगा। वहीं क्भ्वें रोजे को यानि कि रोजे के बीचों बीच में दिन भर रहने वाले रोजे की टाइमिंग क्भ् घंटे ख्म् मिनट होगी।

फील्ड जॉब वालों का खास इम्तेहान

उमस भरी शदीद गर्मी में यूं तो सभी रोजेदारों का कड़ा इम्तेहान होगा लेकिन इसमें खासतौर पर बुजुर्गो और फील्ड जॉब करने वालों के लिए सख्त इम्तेहान होगा। दिनभर मार्केट में दौड़ लगाने वाले सिटी के यूथ को इस उमस भरी गर्मी में अपना रोजा पूरा करना है। लास्ट इयर भी मौसम ने परेशान किया था, वहीं पिछले कुछ दिनों से मौसम के मिजाज को देखते हुए इस बार का रोजा काफी मुश्किल लग रहा है, लेकिन अल्लाह को राजी करने और अपनी मगफिरत कराने के लिए थोड़ी बहुत कुर्बानी तो देनी ही होगी।

बिजली के सितम की हो चुकी है शुरुआत

एक तरफ जहां गर्मी रोजेदारों का इम्तेहान लेने की तैयारी में है, वहीं बिजली ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। पिछले दो दिनों से जहां तय शेड्यूल से ज्यादा कटौती शुरू हो चुकी है, वहीं रात में आदेश न होने के बाद भी कटौती की जा रही है। वहीं सबसे ज्यादा उमस के दौरान दोपहर में बिजली कटौती तो जारी है ही।

इस बार रोजा क्भ् घंटे से ज्यादा का होगा। रोजेदारों को चाहिए कि वह संभलकर सेहरी और इफ्तार करें। इफ्तार के वक्त अचानक से ज्यादा पानी न पीएं।

मुफ्ती अख्तर हुसैन

Posted By: Inextlive