प्रशासन की सख्ती ने बढ़ाई नकलचियों की मुसीबत

इंटर गणित के पेपर में सेंटर्स पर तैनात रहे स्टैटिक मजिस्ट्रेट

prakashmani.tripathi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार सख्ती का असर दिखाई दे रहा है। इसी का असर है कि परीक्षा केन्द्रों पर पहले की तरह नकल माफियाओं की दाल फिलहाल गलती नहीं दिख रही है। सोमवार को इंटरमीडिएट की मुख्य परीक्षा में गणित का पेपर था। ऐसे में नकल माफियाओं पर नकेल कसने के लिए प्रशासन की सख्ती का असर भी दिखा। परीक्षा केन्द्रों पर नकल रोकने के लिए विशेष इंतजाम किए गए थे। इस बार संवेदनशील केन्द्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई थी। दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट की टीम ने प्रयागराज व कौशांबी के कई परीक्षा केन्द्रों का जायजा लिया।

क्लासेस में भी करते रहे निरीक्षण

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की टीम कौशांबी के राज सिंह एचएस स्कूल पहुंची। इंटर में गणित के पेपर के दौरान स्कूल परिसर में शांति रही। स्टैटिक मजिस्ट्रेट डॉ। राहुल राज लगातार परीक्षा कक्ष का निरीक्षण करते रहे। उन्होंने बताया कि स्कूल में सिर्फ दो कमरों में गणित की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसमें कुल 58 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे। इसमें से भी 6 अनुपस्थित हैं। परीक्षा के दौरान स्कूल परिसर में कुल 46 स्टूडेंट्स परीक्षा दे रहे हैं। स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग के लिए भी एक व्यक्ति नियुक्त किया गया है।

कई जगह खाली मिली कुर्सी

एक तरफ जहां कई स्कूलों में क्लास रूम से लेकर सीसीटीवी कैमरों तक लगातार नजर रखी जा रही थी। वही कुछ स्कूलों में अनियमितता भी मिली। श्रीविद्या मंदिर इंटरमीडिएट कालेज में भी शांति रही। टीम ने स्कूल में प्रवेश करने से पहले स्कूल के पीछे खेत और बागीचे का जायजा लिया। हर तरफ शांति बनी रही। टीम ने स्कूल परिसर में प्रवेश किया। स्कूल में सीसीटीवी कैमरों का निरीक्षण करने के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम का कमरा खाली मिला। वहां कई कुर्सियां थीं, लेकिन बैठने वाला कोई नहीं था। टीम ने क्लासरूम की ओर जाना चाहा तो शासन की ओर से निर्देश नहीं होने का हवाला देते हुए रोक दिया गया। टीम के कहने पर स्कूल में तैनात स्टैटिक मजिस्ट्रेट ललित मिश्र मिलने आए। उनसे पूछा गया कि सीसीटीवी के कंट्रोल रूम में कोई क्यों नहीं है, तो वह पहले बात टालने की कोशिश करने लगे। कई बार पूछने पर उन्होंने बताया कि वह क्लासरूम में लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। जब वह क्लासरूम की ओर गए थे, तो वहां पर स्कूल के कर्मचारी बैठे थे। स्कूल में परीक्षार्थियों की संख्या के सवाल पर बताया कि कुल 80 स्टूडेंट्स पंजिकृत थे। इनमें से तीन कमरों में सिर्फ 66 स्टूडेंट्स ही उपस्थित हैं। इसके बाद टीम दूसरे स्कूलों की ओर निकल गई। अन्य स्कूलों में भी प्रिंसिपल आफिस तक ही जाने की इजाजत मिली। हालांकि परीक्षा के दौरान पूरी तरह से शांति मिली।

Posted By: Inextlive