-ऑर्डर के बाद भी टीईटी की वेबसाइट पर नहीं दिखा वोटर आईडी

- साइबर कैफे का चक्कर काटते रहे कैंडीडेट्स

VARANASI

टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2018 के ऑनलाइन आवेदन में आनन-फानन में वोटर आईडी को भी मान्य कर दिया गया। लेकिन डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर यह शो ही नहीं कर रहा है। जिससे शुक्रवार को पूरे दिन कैंडीडेट्स परेशान रहे। अभी तक सिर्फ पासपोर्ट, पैन कार्ड और डीएल ही पहचान पत्र के तौर पर मान्य थे। जिसको देखते हुए वोटर आईडी को भी मान्य कर दिया गया। ऐसे में वे कैंडीडेट्स खुश हो गए जिनके पास सिर्फ वोटर आईडी है। बता दें कि इस बार टीईटी में आधार नंबर नहीं लिया जा रहा। इसके चलते भी कई अभ्यार्थियों को आवेदन करने में परेशानी उठानी पड़ रही है।

लेडीज कैंडीडेट्स को ज्यादा प्रॉब्लम

टीईटी के ऑनलाइन आवेदन में महिला अभ्यर्थियों को ज्यादा परेशानी हो रही है। कारण कि ज्यादातर के पास पासपोर्ट, पैन व डीएल नहीं है। इन अभ्यर्थियों की समस्या देखते हुए वोटर आईडी को मान्य किया है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। लेकिन यह वेबसाइट पर शो नहीं कर रहा है। इस बार राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की गाइडलाइन के अनुसार प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए बीएड को भी मौका दिया गया है। टीईटी में आवेदन के लिए उम्र सीमा नहीं है। इसलिए किसी भी आयु के अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

छह अक्टूबर तक भरे जाएंगे फॉर्म

टीईटी 2018 के लिए आवेदन प्रक्त्रिया स्टार्ट हो गई है। एग्जाम चार नवंबर को होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर शुरू हो चुके हैं। टीईटी के लिए आवेदन का लिंक एक्टिव हो चुका है। पूर्ण रूप से भरे हुए ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट लेने की आखिरी तारीख छह अक्टूबर शाम छह बजे तक रखी गई है। सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये और एससी/एसटी वर्ग के आवेदकों को 300 रुपये फीस देनी होगी। इसका प्रमाणपत्र पांच साल के लिए मान्य होगा।

Posted By: Inextlive