lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में हुई 7ख्,8ख्भ् प्रशिक्षु शिक्षकों की नियुक्ति का पूरा ब्यौरा एक सप्ताह में ऑनलाइन किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए आदेश के बाद बुधवार को सचिव माध्यमिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उत्तर प्रदेश में प्राइमरी शिक्षकों के 7ख्,8ख्भ् पदों पर प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती चल रही है. राज्य सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दी गई रिपोर्ट के अनुसार अभी तक भ्ब्,क्ब्म् योग्य कैंडीडेट्स ने ज्वाइन कर लिया है. शेष की प्रक्रिया चल रही है.

लगाए गए आरोप

हालांकि नौकरी न पाने वाले कैंडीडेट्स के वकील ने आरोप लगाया कि इनमें ख्0 हजार कैंडीडेट्स ऐसे हैं जिन्होंने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण ही नहीं किया है. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने मामले को गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार को निर्देश दिए कि शिक्षक भर्ती में जितने भी कैंडीडेट्स ज्वाइन कर चुके हैं उनका पूरा ब्यौरा वेबसाइट पर ऑनलानइ किया जाए. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने निर्देश जारी कर कहा है कि शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी सभी ब्यौरा एक सप्ताह में ऑनलाइन कर दिया जाएगा.

फंस सकती है कइयों की नौकरी

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में ब्यौरा ऑनलाइन करने के मामले में कईयों की नौकरी खत्म हो सकती है. टीईटी संघर्ष मोर्चा ने कुछ महीने पहले लिखित आरोप लगाए थे कि बहुत से ऐसे कैंडीडेट्स हैं जिन्होंने टीईटी पास भी नहीं की और फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे नौकरी ले ली. उन्होंने बाकायदा विभिन्न जिलों में कैंडीडेट्स के रोल नंबर और मॉ‌र्क्स भी जारी किए थे.

Posted By: Kushal Mishra