- पंजीकृत 36,125 में 33, 616 अभ्यर्थी हुए शामिल

- प्रशासन ने शांतिपूर्वक परीक्षा होने का किया दावा

- पंजीकृत फ्म्,क्ख्भ् में फ्फ्, म्क्म् अभ्यर्थी हुए शामिल

- प्रशासन ने शांतिपूर्वक परीक्षा होने का किया दावा

BAREILLY BAREILLY : एफआर इस्लामिया इंटर कॉलेज में टीईटी के एग्जाम में संडे हंगामा हुआ। समक्ष अधिकारी से प्रमाण पत्र सत्यापित नहीं होने का हवाला देकर शिक्षकों ने अभ्यर्थियों को एग्जाम में शामिल नहीं किया। इससे नाराज अभ्यर्थियों ने हंगामा किया। पुलिस ने हस्तक्षेप करके स्थिति संभाली और अभ्यर्थियों को समझाकर वापस भेजा।

गेट पर चेक किए गए प्रमाण

सुबह की मीटिंग में अभ्यर्थी निर्धारित समय पर अपने प्रमाण पत्रों के साथ केंद्र पर पहुंचे। गेट पर चेकिंग करते समय ऐसे परीक्षार्थियों को रोक दिया गया जिनके पास किसी प्रधानाचार्य, पशु चिकित्साधिकारी, नोटरी या अन्य किसी राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित शैक्षिक प्रमाण पत्र की प्रति थी। इन प्रमाणित प्रति के आधार पर प्रवेश की अनुमित नहीं दी। इस दौरान मॉडल टाउन से आई गुरमीत कौर, जोगी नवादा की असलेखा, मीरगंज की रीनू नागर, कांधरपुर की ममता भारती, संजय नगर के पुष्पेंद्र, नवाबगंज के विनीत, फरीदपुर के संजीव आदि ने काफी मिन्नतें की। फिर भी उनकी एक नहीं सुनी। भविष्य खराब होने पर महिला अभ्यर्थी रो पड़ी। कुछ गश खाकर गिर पड़ीं। जिस पर अभ्यर्थी नाराज हो गए और हंगामा करने लगे। अभ्यर्थियों ने नियमों को पेचीदा बनाकर खिलवाड़ करने का आरोप लगाया।

समय से पहले गेट बंद करने का आरोप

इस दौरान अभ्यर्थी पुष्पेंद्र व अन्य ने बताया, समय से पहले गेट बंद कर दिया गया। जब प्रमाणित प्रति नहीं मानी तो मूल पत्र घर से मंगवाए। दस बजकर दो मिनट पर भी प्रवेश नहीं दिया। जबकि परीक्षा में दस बजकर दस मिनट तक प्रवेश की अनुमति थी। इन अभ्यर्थियों की समस्या भी किसी ने नहीं सुनी और पुलिस बल ने धक्का देकर बाहर कर दिया।

यह था नियम

दरअसल एग्जाम में फोटो युक्त प्रवेश पत्र के साथ शैक्षिक प्रमाण पत्र की मूल प्रति भी लानी थी। मूल प्रति नहीं होने पर सक्षम अधिकारी से प्रमाणित छाया प्रति के साथ भी प्रवेश की अनुमति थी। लेकिन सक्षम अधिकारी के तौर पर सिर्फ संबंधित बीएसए, डाइट प्राचार्य, शिक्षण संस्थान के प्राचार्य को माना। जबकि परीक्षा नियामक की ओर से ऐसा कोई स्पष्ट आदेश जारी नहीं था। वहीं, परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले व दस मिनट बाद तक प्रवेश की अनुमति थी।

दूसरी पाली में भी दर्जनों को िकया बाहर

एफआर इस्लामियां केंद्र पर दूसरी पाली की परीक्षा में विनय प्रकाश, दया रानी, रेखा सागर, ऋतु सोनकर, कामनी, निकिता, मोहित, हरीश गंगवार, जीत सिंह, विशाल यादव, आरती आदि को भी समक्ष अधिकारी से प्रमाणित शैक्षिक प्रमाण पत्र नहीं होने पर रोका गया। जबकि इनमें से अधिकांश अन्य से प्रमाणित कराकर लाए थे। जो दूसरे केंद्र पर पहली परीक्षा इन्हीं कागजों के आधार पर देकर आए थे। लेकिन उनकी बात नहीं सुनी और वापस लौटा दिया।

ख्भ् सौ अभ्यर्थी ने छाेड़ा एग्जाम

जिले के ब्म् केंद्रों पर प्राइमरी व जूनियर स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) दो पालियों में आयोजित हुई। इसमें पंजीकृत फ्म्,क्ख्भ् में से ख्,भ्09 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। नियमों के फेर में फंस कर केंद्र में प्रवेश नहीं पाने वाले भी अनुपस्थित में शामिल रहे। सुबह दस से साढे़ बारह बजे तक पहली पाली में प्राइमरी स्तर की परीक्षा सभी केंद्रों पर हुई। इनमें पंजीकृत ख्ख्80ख् अभ्यर्थियों में से ख्क्ब्ख्म् ही परीक्षा में शामिल हुए। शेष क्फ्7म् गैर हाजिर रहे। दूसरी पाली दोपहर तीन बजे से शाम साढे़ पांच तक संपन्न हुई। इसमें पंजीकृत क्फ्फ्ख्फ् अभ्यर्थियों में क्ख्क्90 अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे और क्क्फ्फ् ने परीक्षा से दूरी बनाई। डीआइओएस डॉ। अचल कुमार मिश्र ने शांति पूर्वक परीक्षा संपन्न होने का दावा किया।

Posted By: Inextlive