JAMSHEDPUR: टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (टीएसएफए) की टीम माइनस 35 डिग्री तापमान पर इस बार लेह क्षेत्र में स्थित स्टोक कांगड़ी (20,180 फीट) पर चढ़ाई करेगी। अभियान के लिए टीम बुधवार को दिल्ली होते हुए लेह रवाना होगी। 31 जनवरी को यह अभियान पूरा होने की उम्मीद है। ठंड के समय टीएसएफए के खिलाड़ी पहली बार स्टोक कांगड़ी पर चढ़ाई करने जा रहे हैं। भारतीय हिमालय में सबसे लोकप्रिय 6000 मीटर की चोटियों में से यह एक है, जो आमतौर पर गर्मी के मौसम में भारत और विदेशों से पर्वतारोहियों को आकर्षित करती है। सर्दियों में शायद ही कोई इस चोटी पर चढ़ता है, क्योंकि दुरूह स्थिति और अत्यधिक ठंड इसे और अधिक चुनौतीपूर्ण बना देते हैं और चढ़ाई के लिए ठोस तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है। इस बार जो टीम जा रही है वे तकनीकी सामग्रियों से लैस होगी। टीम के सदस्य खाना भी खुद बनाएंगे तथा टेंट में ही रात बिताएंगे। इस विंटर एक्सपेडिसशन का नेतृत्व टीएसएएफ के सचिव हेमंत गुप्ता करेंगे। इसे लेकर मंगलवार को टीएसएएफ के कार्यालय में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इसमें बछेंद्री पाल के अलावा प्रेमलता अग्रवाल भी मौजूद थीं।

ये हैं टीम मेंबर्स

1. हेमंत गुप्ता (कार्य अनुभव- 6 वर्ष)। माउंट एवरेस्ट, माउंट एकांकागुआ, आइलैंड पीक, भागीरथी- 2, लोबूचे ईस्ट, रुद्रुगैरा, कनामो की चढ़ाई।

2. अस्मिता दोरजी (सीनियर इंस्ट्रक्टर, टीएसएएफ कार्यानुभव -11 वर्ष) गंगोत्री, धर्मसुरा, स्टोक कांगड़ी की चढ़ाई।

3. धमर्ेंद्र सिंह (इंस्ट्रक्टर, टीएसएएफ कार्यानुभव -3 वर्ष) द्रौपदी का डंडा और 3 बार माउंट रुद्रुगैरा की चढ़ाई।

4. प्रणव ममगैन (मैनेजर, टीएसएएफ) माउंट कनामो की चढ़ाई, एवरेस्ट बेस कैंप ट्रेकिंग और काला पाथर, बालाचंद्र शिखर, मिशन गंगे में भागीदारी।

5. राजेंद्र रावत ( इंस्ट्रक्टर, टीएसएएफ कार्यानुभव - 8 वर्ष) माउंट जोगिन की चढ़ाई, कालिंदी दर्रा ट्रेकिंग, उाराखंड के केदारनाथ में स्वैच्छिक राहत कार्य।

6. रथु महतो (इंस्ट्रक्टर, टीएसएएफ) बेसिक और एडवांस्ड पर्वतारोहण पाठ्यक्रम।

यह है यात्रा का कार्यक्रम

22 जनवरी - जमशेदपुर से दिल्ली

23 जनवरी - दिल्ली- लेह

24 जनवरी लेह 3500 मीटर और उपकरणाें का अनुकूलन

25 जनवरी स्टोक गांव 3500मी तक ड्राइव और चांगमा 4000 मीटर तक लोड फेरी

26 जनवरी चांगमा में ठहराव 4000 मी

27 जनवरी लोड फेरी से मौनकार्मो 4300 मीटर

28 जनवरी मौनकार्मा 4300 मी में ठहराव

29 जनवरी लोड फेरी समिट कैंप 4900 मी

30 जनवरी समिट कैंप में ठहराव 4900 मी

31 जनवरी समिट 6153 मी और बेस कैंप में वापसी

1 फरवरी आरक्षित दिन

2 फरवरी आरक्षित दिन

3 फरवरी वापस स्टोक और लेह तक ड्राइव

4 फरवरी लेह से दिल्ली

Posted By: Inextlive