- लग्जरी गाडि़यों को हायर कर कांट्रेक्ट में लगाई जा रही गाडि़यां

- गाड़ी मालिक को दो से तीन किश्त मिलने के बाद रकम डकार ले रहे कांट्रेक्टर

- पुलिस से शिकायत करने पर भी नहीं हो रही कार्रवाई, दौड़ रहे कार मालिक

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW: चुनाव में माननीय और नेताओं के काफिले में कई लग्जरी गाडि़यां चल रही हैं. इन लग्जरी गाडि़यों को चुनाव खर्च से दूर रखने के लिए उन्हें खरीदा नहीं जा रहा बल्कि हायर किया जा रहा है. हायर की आड़ में राजधानी में ठगी का जबरदस्त खेल चल रहा है. एक गैंग जो लोगों को लग्जरी गाडि़यां उपलब्ध कराने का दावा करता है वह कार मालिक से कांट्रेक्टर कर गाड़ी लेकर माननीय और नेताओं तक पहुंचा रहा है, लेकिन कार मालिकों को उनकी रकम नहीं मिल रही है. पुलिस शिकायत के बाद भी कार मालिक अपनी गाड़ी वापस पाने के लिए चक्कर लगा रहे हैं.

ऐसे करते हैं ठगी

शहर में एक गैंग एक्टिव है, सूत्रों के मुताबिक इसका सरगना पूर्वाचल का बताया जा रहा है. वह लोगों से लग्जरी कार अपने यहां अटैच कराने का झांसा देता है. करीब एक से डेढ़ साल का कांट्रेक्ट किया जाता है. इसके बाद कार मालिक को हर महीने चालीस से पचास हजार रुपये उसका किराया देने की बात कही जाती है. कार मालिक को दो से तीन महीने पैसा मिलता है और उसके बाद पेमेंट मिलना बंद हो जाता है.

शिकायत के बाद भी नहीं मिली कार

पेमेंट मिलना बंद होने पर कार मालिक कार अटैच कराने वाले व्यक्ति से संपर्क करता है, लेकिन वह व्यक्ति गायब हो चुका होता है. न कंपनी और न ऑफिस सब कुछ मौखिक कांट्रेक्ट होता है. लिखा पढ़ी न होने के चलते कार मालिक उसके खिलाफ कार्रवाई भी नहीं कर पाते हैं. अपनी गाड़ी के गायब होने की शिकायत लेकर जब पुलिस के पास पहुंचते हैं तो पता चलता है कि उनकी गाड़ी किसी बड़े नेता व माननीय के काफिले में किराए पर चल रही है.

प्रभावशाली लोगों को दी जा रही गाडि़यां

यहीं गैंग लोगों से उनकी गाड़ी किराए पर लेने की बात कहकर प्रभावशाली और राजनीति में गहरी पैठ रखने वाले लोगों को मोटा पैसा वसूल कर दे देते हैं. जिसके चलते कार मालिक को अपनी गाड़ी पाने के लिए यहां तो उतना पैसा अपने पास से देना पड़ता है या फिर रकम के चुकता होने तक गाड़ी वापस मिलने का इंतजार करना पड़ रहा है. इस दौरान कार मालिक को गाड़ी की किस्त तक अपनी जेब से भरनी पड़ती है.

अटैच के नाम पर गिरवी रख रहे गाडि़यां

गैंग का एक और मामला सामने आया है. सीओ क्राइम दीपक कुमार सिंह के अनुसार गैंग ने कई कार मालिकों से लग्जरी गाडि़यां अटैच कराने के नाम पर ले ली और उन्हें सस्ते दाम पर प्रभावशाली लोगों के पास गिरवी रखकर फरार हो गए. अब कार मालिक गाड़ी वापस पाने की शिकायत लेकर आ रहे हैं जबकि उनकी गाड़ी लिखा पढ़ी में गिरवी रखी गई है. हाल ही में इस मामले में शहर के अलग-अलग थानों में पुलिस ने करीब आधा दर्जन मामले भी दर्ज किए हैं. गैंग ने अकेले राजधानी से दो करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी की है.

Posted By: Kushal Mishra