-यूपी बोर्ड की परीक्षाएं छह फरवरी से फिर भी 80 फीसदी कॉलेजों में हाईस्कूल-इंटर का कोर्स अब तक पूरा न होने से स्टूडेंट टेंशन में

- एक्स्ट्रा पीरियड के साथ छुट्टियों पर भी लगाई जा रहीं क्लासेस, सरकारी कॉलेजो में सब्जेक्ट टीचर न होने से हालात ज्यादा ही खराब

KANPUR: यूपी बोर्ड का एग्जाम शेड्यूल जारी हो चुका है। छह फरवरी से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इससे पहले दिसम्बर में प्रैक्टिकल एग्जाम भी कराए जाने हैं। फिर भी शहर ज्यादातर कॉलेजों में हाईस्कूल व इंटर के स्टूडें्टस का कोर्स पूरा नहीं हो पाया है। जिससे बच्चों की टेंशन बढ़ गई है। उन्हें लग रहा है कि रिवीजन का समय नहीं मिला तो इसका असर उनके रिजल्ट पर पड़ सकता है। हालांकि कई कॉलेज एक्सट्रा क्लास और हॉलीडेज में स्टूडेंट्स को बुलाकर जल्द से जल्द कोर्स पूरा कराने का प्रयास कर रहे हैं। सरकारी स्कूलों में कोर्स ज्यादा पिछड़ा हुआ है।

कई कॉलेजों में सब्जेक्ट टीचर नहीं

प्राइवेट और मैनेजमेंट वाले कॉलेज तो किसी तरह कोर्स पूरा करवा भी देंगे लेकिन सरकारी कॉलेजों में कोर्स पूरा होना मुश्किल है। क्योंकि कई कॉलेजों में तो सब्जेक्ट के टीचर तक नहीं हैं। इन कॉलेजों में कान्यकुब्ज इंटर कॉलेज, एचएसजेएस इंटर कॉलेज, हीरलाल खन्ना इंटर कॉलेज, वासुदेव हायर सेकेंड्री स्कूल के नाम शामिल हैं। इन कॉलेजों के बच्चे ज्यादा ही तनाव में हैं।

------------

वर्जन

एकेडमिक सेशन चेंज होने से काफी परेशानी हो रही है। मैथ्स के दो पीरियड लगवाकर कोर्स पूरा कराया है। करीब-करीब कोर्स पूरा करवा दिया है। एक दो सब्जेक्ट शेष हैं।

राम मिलन सिंह, प्रिंसिपल ओएसवीएन इंटर कॉलेज जवाहर नगर

वर्जन

एक दो सब्जेक्ट छोड़कर करीब करीब कोर्स पूरा करवा दिया है। जो बचा है उसे एक वीक के अंदर पूरा करवा देंगे। क्योंकि बच्चों को रिवीजन के लिए समय मिलना बहुत जरूरी है।

हनी क्लोडियस, प्रिंसिपल सेंट जॉन इंटर कॉलेज नवाबगंज

--------

परीक्षा तिथि करीब आ रही हैं। अभी इंटर के दो सब्जेक्ट का कोर्स पूरा नही हो पाया है। इसके लिए एक्स्ट्रा क्लास के अलावा छुट्टियों पर भी स्टूडेंट्स को कॉल किया जा रहा है।

मनोज त्रिवेदी, प्रिंसिपल सरयू नारायण बाल विद्यालय, आजाद नगर

वर्जन

जिन कॉलेजों में बोर्ड एग्जाम का सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है वहां पर प्रिंसिपल एक्स्ट्रा क्लास लगवाकर हर हाल में कोर्स पूरा कराएं। अगर किसी प्रिंसिपल को इसमें समस्या आ रही है तो वह संपर्क करे उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

सतीश कुमार तिवारी, डीआईओएस कानपुर नगर

Posted By: Inextlive