PATNA: मैंडम, टीबी की जांच में अल्कोहल का प्रयोग होता है। यहां बड़ी संख्या में जांच कराने के लिए मरीज आते हैं। ऐसे में मेरा हाथ जोड़कर निवेदन है कि मैडम एल्कोहल की अनुमति दें। शराब विराधी कानून में हर दिन लोग पकड़े जा रहे हैं। ऐसे हम लोगों को अब डर लगने लगा है कि कहीं अल्कोहल रखने पर हम लोगों पर भी कार्रवाई न हो जाए। कुछ इस अंदाज में स्टेट टीबी कंट्रोल क सीएमओ डॉ बीके मिश्रा ने समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा से अल्कोहल के लिए दरकार लगाई। वे अंजुमन इस्लामिया हॉल में टीबी से बचाव विषय पर आयोजित वर्कशॉप में अतिथि थे और चीफ गेस्ट के तौर पर समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा से इस बात की अपील कर रहे थे। इस अपील पर उन्होंने आश्वासन भी दिया कि जांच में कोई अड़चन नहीं आएगी। डॉ बी के मिश्रा ने कहा कि हर दिन टीबी से ख्ब् लोगों की मौत हो जाती है।

अपनी तरह का पहला प्रयास

इस कार्यक्रम का आयोजन दी यूनियन साउथ इस्ट एशिया, नई दिल्ली और बिहार राज्य यक्ष्मा कोषांग के द्वारा किया गया था। इन आयोजकों ने इसे एक यूनिक पहल बताया। कहा कि यह पूरे बिहार में टीबी नियंत्रण के लिए एक ऐसी पहली पहल है, जिसमें मदरसा एवं खानकाह के धर्म गुरुओं के प्रतिनिधियों को जोड़कर इस योजना को और सफल बनाने पर जोर दिया गया।

सुविधा है, लाभ उठाएं

वर्कशॉप के शुरूआत में बोलते हुए टीबी डिपार्टमेंट के एसपीओ डॉ (मेजर) केएन सहाय ने कहा कि राज्य में टीबी की जांच के लिए सरकारी अस्पतालों, अनुमंडल हॉस्पिटलों आदि में इसकी नि: शुल्क सुविधा है। लेकिन ऐसा देखा गया है कि पेशेंट दवा बीच में ही छोड़ देता है या समय पर जांच नहीं कराता है। ऐसे में समस्या बढ़ जाती है।

समय पर कराएं जांच

चीफ गेस्ट समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने कहा कि टीबी एक सामान्य बीमारी है, यदि यह समय पर उपचारित कर लिया जाए। लेकिन जानकारी के अभाव में यह तेजी से बढ़ता जा रहा है। बताया कि इसमें दवा और अच्छी डाइट की जरूरत है। कहा कि मेरी समझ से इसके लगातार बढ़ने का कारण है अशिक्षा। जो गरीब हैं, लाचार हैं उन्हें समझाएं, शिक्षित करें। पूरे राज्य में इसके लिए जागरूकता का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने इसमें मुस्लिम धार्मिक नेताओं के सकारात्मक प्रयास की सराहना भी की।

टीबी मरीजों की मदद करें

बाल संरक्षण आयोग की पूर्व चेयरमैन अनिता सिन्हा ने कहा कि धर्म स्थलों पर दान लोग जमकर करते हैं लेकिन जहां दान की जरूरत है, उस पर ध्यान ही नहीं देते हैं।

Posted By: Inextlive