- योगी सरकार ने दोनों सदनों में पेश किया 8054 करोड़ का दूसरा अनुपूरक बजट

- जेवर एयरपोर्ट के लिए 300 करोड़, अयोध्या एयरपोर्ट के लिए 200 करोड़ दिए

- वेल में आकर विपक्ष करता रहा लगातार हंगामा, कानून-व्यवस्था पर की घेराबंदी

LUCKNOW: विपक्ष के शोर-शराबे के बीच योगी सरकार ने बुधवार को दोनों सदनों में 8,054 करोड़ रुपये का दूसरा अनुपूरक बजट पेश कर दिया। यह अनुपूरक बजट आगामी लोकसभा चुनावों से पहले केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को अमली जामा पहनाने के उद्देश्य से लाया गया है ताकि प्रदेश के करोड़ों नागरिक इससे लाभांवित हो सके। इसमें से बिजली और सफाई की दो अहम योजनाओं के लिए 5935 करोड़ रुपये दिए गये है। साथ ही जेवर और अयोध्या में एयरपोर्ट की स्थापना के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है। इसके अलावा सड़कों और पुलों के जाल बिछाने को भी 300 करोड़ की व्यवस्था की गयी है।

गांवों को मिलेगा फायदा

अनुपूरक बजट में ऊर्जा विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए 3,894 करोड़ रुपये दिए गये हैं। दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के लिए 2935.13 करोड़ रुपये, आईपीडीएस योजना के लिए 700 करोड़ रुपये तथा यूपीपीसीएल को उदय योजना के तहत क्षतिपूर्ति अनुदान के लिए 258.88 करोड़ रुपये की मांग की गई है। गांवों में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 2935 करोड़ रुपये दिए गये है ताकि सौभाग्य योजना के तहत हर घर तक बिजली पहुंचाई जा सके। साथ ही गांवों के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए 2935 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। शहरों में बिजली का इंफ्रास्ट्रक्चर दुरूस्त करने के लिए आईपीडीएस योजना में 700 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। नागरिक उड्डयन विभाग के अंतर्गत जेवर में एयरपोर्ट की स्थापना के लिए 300 करोड़ रुपये तथा अयोध्या में एयरपोर्ट की स्थापना के लिए 200 करोड़ रुपये की मांग की गई है। मालूम हो कि अयोध्या में एयरपोर्ट के निर्माण की अनुमानित लागत 641 करोड़ रुपए है। अनुपूरक बजट के माध्यम से अयोध्या में एयरपोर्ट के निर्माण के प्रारंभिक कार्यो के लिए बजट का प्रस्ताव किया गया है। वहीं जेवर एयरपोर्ट की स्थापना के लिए भूमि क्रय के लिए 2500 करोड़ रुपए के सापेक्ष 2200 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है।

बनेंगे 36.5 लाख इज्जतघर

बजट में जो 3000 करोड़ रुपये स्वच्छ भारत मिशन के लिए दिया गया है। इस धनराशि से करीब 36.5 लाख इज्जतघरों (शौचालयों) का निर्माण होगा। इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के लिए बजट में 3000 करोड़ की व्यवस्था की गयी है। दरअसल राज्य सरकार ने हाल ही में एक सर्वे कराया था जिसमें पता लगा कि लाखों लोगों के घरों में अभी तक शौचालय नही है। इसी वजह से राज्य सरकार ने बजट में इसकी व्यवस्था की है।

कुंभ के लिए दिए सौ करोड़

बजट में नगर विकास विभाग के अंतर्गत कुंभ मेले के लिए 100 करोड़ रुपये की अनुपूरक मांग की गयी है। ध्यान रहे कि कुंभ मेले के आयोजन के लिए मूल बजट में 1500 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई थी। साथ ही, प्रथम अनुपूरक के माध्यम से 800 करोड़ रुपए का प्राविधान किया गया था। इस प्रकार कुंभ मेला-2019 के लिए पूर्व में कुल 2300 करोड़ रुपए की बजट व्यवस्था की जा चुकी है।

अटल यूनिवर्सिटी की होगी स्थापना

राज्य सरकार द्वारा लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी उप्र चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया गया है। इसके निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये दिए गये है। साथ हीए जिला चिकित्सालयों को उच्चीकृत कर मेडिकल कॉलेज की स्थापना योजना के तहत फिरोजाबाद, बस्ती, अयोध्या, बहराइच तथा शाहजहांपुर में मेडिकल कॉलेजों के संचालन व्यय के लिए दस करोड़ रुपये की अनुपूरक मांग की गई है।

सड़क, पुल के लिए 200 करोड़

लोक निर्माण विभाग के तहत केंद्रीय सड़क निधि के लिए 200 करोड़ रुपये, ग्रामीण सेतुओं के निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये, रेलवे उपरिगामी सेतु के लिए 45 करोड़ रुपये तथा नावों के पुल नौका घाट के लिए पांच करोड़ रुपये दिए गये हैं। इसके अलावा राज्य सम्पत्ति विभाग के विभिन्न भवनों के लिए विद्युत देयों के भुगतान के लिए 22 करोड़ रुपये की भी मांग की गई है।

4.63 लाख करोड़ पहुंचा बजट

मालूम हो कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए राज्य सरकार द्वारा 4.28 लाख करोड़ रुपए का बजट प्रस्तुत किया गया था। वहीं अगस्त में 34.83 हजार करोड़ का प्रथम अनुपूरक अनुदान पारित कराया गया था। इस प्रकार मूल बजट तथा प्रथम अनुपूरक अनुदान के माध्यम से कुल मिलाकर 4.63 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। प्रदेश के विकास के लिए दोबारा विधान सभा में 8,054 करोड़ रुपए का द्वितीय अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया गया है।

इनके लिए बजट में व्यवस्था

- 3,000 करोड़ स्वच्छ भारत मिशन

- 2,935 करोड़ दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना

- 700 करोड़ आईपीडीएस

- 100 करोड़ कुंभ के लिए

- 300 करोड़ रुपये जेवर एयरपोर्ट के लिए

- 200 करोड़ रुपये अयोध्या एयरपोर्ट के लिए

- 200 करोड़ सड़क निर्माण के लिए

- 50 करोड़ ग्रामीण पुल बनाने के लिए

- 45 करोड़ रेलवे पुल के लिए

- 40 करोड़ भर्ती परीक्षाओं के लिए

- 48 करोड़ ग्राम पहरी को बढ़ा मानदेय

- 25 करोड़ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय भुगतान को

- 70 करोड़ पौधशाला प्रबंधन योजना के लिए

हमने वादे पूरे किये : योगी

अनुपूरक बजट पेश होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सेंट्रल हॉल में कहा कि हमने जो वायदे किये उसको पूरा करने का काम किया। इससे पहले भी सबसे बड़ा बजट प्रस्तुत किया था। 30 नवंबर तक सरकार ने जो बजट पास कराया था उसका बड़ा हिस्सा खर्च किया जा चुका है। करीब 2.63 लाख करोड़ पूर्ण बजट से खर्च हो चुका है। सरकार ने राजस्व में वृद्धि हासिल की है। मंडी समितियां किसानों के शोषण का जरिया बन चुकी थीं। हमारी सरकार ने मंडी समितियों को सुधारा और 30 नवंबर तक 238 करोड़ की आय समितियों से मिली है। अनुपुरक बजट में स्वच्छ भारत मिशन पर फोकस किया गया है। एक लाख करोड़ रुपये के निवेश के लिए सेकेंड ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी हो चुकी है। यूपी में निवेश का माहौल बना है। निवेशक यूपी में निवेश के लिए आकर्षित हो रहे हैं।

Posted By: Inextlive