-कुंभ-2019 को लेकर प्रयागराज पहुंचे गवर्नर ने पवनसुत का किया दर्शन-पूजन

-कुंभ की तैयारियों को देखकर गदगद हुए गवर्नर राम नाईक, बोले हैप्पी न्यू ईयर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ के आयोजन के लिए शहर का नाम बदलने के साथ-साथ शहर में विकास के कई कार्य किए गए हैं। इसकी वजह से प्रयागराज नए बदले हुए स्वरूप में दिखाई देगा। इसमें वर्षो से किले में बंद अक्षयवट का दर्शन इस बार आम जनमानस को आसानी से हो सकेगा। विश्वास के साथ कह सकता हूं कि इस बार का कुंभ का आयोजन निराला होगा और पिछले कुंभों से इस बार कुंभ मेला आकर्षक दिखाई देगा। जिसे देखने के लिए स्वयं भगवान भी आकाश से आएंगे। यह बातें प्रदेश के गवर्नर राम नाईक ने सोमवार को प्रयागराज भ्रमण के दौरान कही। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार आयोजन को भव्य और दिव्य बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।

हनुमानजी से सकुशल कुंभ की कामना की

प्रयागराज भ्रमण के दौरान गवर्नर राम नाईक अपनी पत्नी व बेटी के साथ पहुंचे। परिजनों को लेकर गवर्नर ने लेटे हुए हनुमान जी मंदिर के परिसर में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि ने मुलाकात की। मुलाकात के दौरान नरेन्द्र गिरि ने गवर्नर राम नाईक व उनके परिजनों को अखाड़ों के इतिहास व कुंभ की तैयारियों की जानकारी दी। इसके बाद राम नाईक ने पवनसुत का पूजन-अर्चन किया और दर्शन कर मेला सकुशल सम्पन्न होने के लिए आरती उतारी।

गंगा मइया की उतारी आरती

हनुमान जी का पूजन-अर्चन व दर्शन करने के बाद गवर्नर सपरिवार संगम नोज पहुंचे। जहां उन्होंने व उनकी बेटी ने आचार्यो द्वारा कराए जा रहे वैदिक मंत्रोच्चार के बीच चांदी के बहुपात्र से मां गंगा की आरती उतारी। इसके बाद सपरिवार श्री नाईक ने क्रूज की सवारी का लुफ्त उठाया। जहां उप मेलाधिकारी राजीव राय व अन्य अधिकारियों के साथ गवर्नर ने पक्षियों को दाना भी खिलाया।

कमांड सेंटर में देखी कुंभ की तैयारियां

गंगा आरती और क्रूज से सवारी करने के बाद गवर्नर श्री नाईक सपरिवार मेला कार्यालय स्थित कंट्रोल कमांड सेंटर पहुंचे। सेंटर में मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने उन्हें पूरे मेला क्षेत्र पर सीसीटीवी कैमरों से रखी जा रही निगरानी की एक-एक विशेषता के बारे में बताया। जिस पर श्री नाईक ने मेलाधिकारी सहित पुलिस विभाग के अधिकारियों की पीठ थपथपाई और कार्यो की सराहना की।

अक्षयवट का किया दर्शन, देखी तैयारियां

मेला क्षेत्र में भ्रमण के क्रम में गवर्नर ने किला परिसर में स्थित अक्षयवट पहुंचे। जहां सेना के अधिकारियों से उन्होंने अक्षयवट के इतिहास के बारे में जानकारी हासिल की। अक्षयवट का पूजन-अर्चन करने के बाद उसकी परिक्रमा की। साथ ही सेना के अधिकारियों को मेला की अवधि में सहजता के साथ जनमानस को अक्षयवट का दर्शन कराने को कहा।

प्रदेशवासियों को नववर्ष की दी बधाई

साल के अंतिम दिन प्रयागराज भ्रमण को पहुंचे गवर्नर राम नाईक ने संगम नोज व अक्षयवट का पूजन-अर्चन करने के बाद खुशी जाहिर की। उन्होंने कुंभ की भव्यता को साकार करने के लिए प्रयागवासियों का आहवान किया और प्रदेश वासियों को नववर्ष की बधाई दी। कहा कि कुंभ का पर्व हम सब के जीवन में उल्लास लाएं और प्रदेश निरंतर तरक्की की राह पर अग्रसर हो। यही मेरा प्रदेश वासियों को नववर्ष का संदेश है।

Posted By: Inextlive