हत्यारे ने किए थे 24 से ज्यादा वार, गर्दन अलग करने की कोशिश
kanpur@inext.co.in
KANPUR : सजेती में दरोगा बच्चा लाल गौतम की हत्या करने वाला शख्स उनसे बेइंतेहा नफरत करता था। यही वजह थी कि हत्यारे ने अपनी नफरत को शांत करने के लिए दरोगा की गर्दन रेतने के साथ ही दो दर्जन से ज्यादा वार किए थे। हत्यारे ने गर्दन काटकर साथ ले जाने की कोशिश भी की लेकिन चाकू में तेज धार न होने के कारण नाकायाब रहा। पोस्टमार्टम के बाद शव को पुलिस लाइन ले जाया गया। वहां पर साथियों ने अंतिम सलामी देकर शव को अंतिम संस्कार के लिए भेज दिया।

थाना परिसर में िमला था शव
सजेती थाने परिसर स्थित आवास में मंगलवार शाम दरोगा बच्चा लाल गौतम का खून से लथपथ शव मिला था। दरोगा मूलरूप से सीतापुर के निवासी थे। दरोगा बच्चा लाल ने दो शादियां की थीं। पहली पत्नी पुलकी देवी से चार बेटे सतेंद्र, जितेंद्र, महेंद्र और कमल हैं। पहली पत्नी की मौत के बाद उन्होंने किरन से दूसरी शादी की थी। किरन से दो बेटियां पारुल और अर्चना है। सतेंद्र को छोड़कर सभी बच्चे किरन के साथ नवाबगंज सूर्य विहार स्थित मकान में रहते हैं। सतेंद्र की छह महीने पहले शादी हुई थी। वह शादी के बाद पत्नी के साथ सीतापुर गांव जाकर रहने लगा था.

ड्यूटी ज्वाइन नहीं की
बेटे कमल ने बताया कि रविवार को पापा घर आए थे। सोमवार को उनको ड्यूटी ज्वाइन करनी थी। इसलिए वे चले गए थे, लेकिन उन्होंने सोमवार को ड्यूटी ज्वाइन नहीं की। बल्कि वह थाना परिसर स्थित कमरे में आराम करने चले गए। अगले दिन शाम को उसकी हत्या का पता चला। परिजनों का कहना है कि उनकी पारिवारिक दुश्मनी किसी से नहीं है। पुलिस की नौकरी में अगर उनकी किसी से दुश्मनी हो गई थी, तो इस बारे में उन लोगों को जानकारी नहीं है।

 

तीन बिंदुओं पर टिकी जांच

- पारिवारिक, अवैध संबंध और विभागीय टकराव जैसे बिंदुओं पर पुलिस कर रही है जांच

-वारदात से पहले मिलने-जुलने और फोन पर बात करने वालों का रिकॉर्ड खंगाल रही है पुलिस

एक सिपाही से मनुमुटाव
सजेती में दरोगा बच्चालाल 17 दिसंबर 2016 से तैनात थे। उनके रिटायरमेंट में करीब डेढ़ साल बाकी थे। साथी पुलिसकर्मियों के मुताबिक बच्चा लाल विनम्र स्वभाव के थे। वह ज्यादा विवाद में नहीं पड़ते थे, लेकिन उनका थाने के एक सिपाही से मनमुटाव रहता था। सिपाही से उनकी कई बार कहासुनी भी हो चुकी है। यह सिपाही भी जांच टीम के राडार पर है। इसके अलावा पुलिस की एक टीम पारिवारिक एंगल पर भी जांच कर रही है। टीम दरोगा और उसके पत्नी व बच्चों के बीच के व्यवहार का पता लगा रही है। अभी तक की जानकारी में पुलिस को पता चला है कि दरोगा की एक बेटे से उनकी बनती नहीं है। इसके अलावा पुलिस अवैध संबंध को भी लेकर जांच कर रही है। पुलिस का कहना है कि इस तरह की नृशंस हत्या अवैध संबंध में होती है। इसके लिए पुलिस दरोगा के कॉल डेटा रिकार्ड (सीडीआर) को खंगाल रही है। अफसरों का मानना है कि इन्हीं तीनों में कोई एक दरोगा की हत्या की वजह है।

डाटा फिल्टरेशन की मदद
दरोगा बच्चा लाल सोमवार को कमरे पर आ गए थे। उनसे कौन कौन मिलने आया था। उनके साथ कमरे में कौन रुका था। यह पता लगाने के लिए पुलिस मोबाइल डाटा फिल्टरेशन का यूज कर रही है। इससे पुलिस यह जानकारी कर रही है कि सोमवार से मंगलवार सुबह तक थाने परिसर में कौन-कौन से मोबाइल एक्टिव थे। यह जानकारी मिलने के बाद पुलिस यह फिल्टर करेगी कि इसमें कौन सा नंबर पुलिस का है और कौन सा नंबर बाहरी लोगों का है। इसके बाद पुलिस बाहरी नंबर के यूजर का पता लगाकर उनसे पूछताछ करेगी।

------------------------------------

क्राइम ब्रांच के साथ पुलिस की अन्य टीमें जांच कर रही है। पुलिस को कुछ सुराग मिले है। उनके बारे में अभी बताया नहीं जा सकता। उन पर काम किया जा रहा है। जल्द ही हत्यारों का पता लगाकर उनको गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

अखिलेश कुमार, एसएसपी

Posted By: Inextlive