प्रमुख सचिव गृह ने सोशल मीडिया से दूर रहने के दिए निर्देश, मोबाइल से प्रभावित न हो ड्यूटी

प्रमुख सचिव गृह बोले, बदलनी होगी पुलिस की छवि

रिक्रूट्स के सवालों का दिया जवाब, सरकार की नीतियां बताई

Meerut। बुनियाद सही होगी तो इमारत खूबसूरत बनेगी। शनिवार को पुलिस लाइन में रिक्रूट्स की ट्रेनिंग के दौरान प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने एक-एक रिक्रूट से नर्सरी के स्टूडेंट की तरह सवाल-जवाब किए तो वहीं उन्हें नौकरी का सलीका सिखाया।

ईमानदार बनने का पाठ

यही नहीं तेज-तर्रार और ईमानदार बनने का पाठ भी प्रमुख सचिव ने रिक्रूट्स को पढ़ाया। ये पाठ रिक्रूट्स के जीवन के लिए कारगर साबित होगा, ऐसा दावा मौजूद रिक्रूट्स ने कार्यक्रम के समापन के दौरान प्रमुख सचिव के समक्ष ऊंचे स्वर में किया। रिक्रूट्स से बातचीत में प्रमुख सचिव ने पुलिस विभाग की खामियों को उजागर किया तो वहीं बदलाव का जिम्मा भी नई पौध के कंधों पर छोड़ दिया।

'सोशल मीडिया से रहें दूर'

प्रमुख सचिव ने पुलिसवालों को सीख दी है कि जब वे ड्यूटी पर रहें तो सोशल मीडिया से दूर रहें न कि मोबाइल पर चैटिंग करें। अपने काम पर अलर्ट रहें, ड्यूटी पर ध्यान होगा तो लापरवाही भी नहीं होगी। शनिवार को पुलिस लाइन के बहुउद्देशीय हॉल में 400 रिक्रूट्स को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वह किसी थाने के सामने से निकलते हैं तो ड्यूटी पर तैनात सिपाही मोबाइल फोन पर व्यस्त मिलता है। पुलिसकर्मियों को स्वस्थ रहने के टिप्स देने के साथ-साथ प्रमुख सचिव ने कहा कि यदि स्वस्थ और स्वच्छ दिखोगे तभी जनता के बीच सम्मान पाओगे, उनका विश्वास जीतोगे।

नहीं होती सुनवाई

ट्रेनिंग के दौरान प्रमुख सचिव ने रिक्रूट्स से सीधे सवाल-जवाब भी किए। एक सवाल पर उन्होंने पुलिस की समाज में छवि पर चर्चा के दौरान कहा कि उन्हें मालूम है कि थानों-ब्लॉकों में फरियादियों की शिकायतों को नहीं सुना जाता। यह ट्रेनिंग इसीलिए है कि आप (रिक्रूट्स) थानों में तैनाती के दौरान फरियादियों के साथ मानवता से पेश आएं। उन्होंने रिक्रूट्स से कहा कि आप विभाग और सरकार का चेहरा हैं। ऐसे में अपना बर्ताव ऐसा रखें, जिससे कि साख न गिरने पाए। प्रदेश सरकार द्वारा पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी देने के साथ ही प्रमुख सचिव ने बताया कि सरकार पुलिसकर्मियों के हितों को सुरक्षित करने के प्रयास कर रही है। जिसमें अनुग्रह राशि में की गई बढ़ोतरी आदि शामिल है।

400 रिक्रूट्स हुए शामिल

सवाल-जबाव के दौरान रिक्रूट्स ने साइबर सेल, फॉरेंसिक लैब, कंट्रोल रूम आदि की प्रैक्टिकल इंफॉर्मेशन देने की मांग की, जिस पर प्रमुख सचिव ने कहा कि थ्योरी की क्लास पूर्ण होने के बाद प्रैक्टिकल भी कराए जाएंगे। रिक्रूट्स के लिए मेडीटेशन और योगा क्लासेस आरंभ कराने के निर्देश भी उन्होंने अधिकारियों को दिए। रिक्रूट्स के सवाल पर प्रमुख सचिव ने शहरी और अंचल पुलिस के व्यवहार में परिवर्तन पर कहा कि 'बदलाव आपको ही लाना है.' ट्रेनिंग के दौरान 400 रिक्रूट्स मौजूद थे। डीएम अनिल ढींगरा, एसएसपी अखिलेश कुमार समेत वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने भी रिक्रूट्स के हौसला अफजाई की।

आला अफसरों ने किया स्वागत

सर्किट हाउस पहुंचने पर प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार का कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम, डीएम अनिल ढींगरा, एडीजी जोन प्रशांत कुमार और एसएसपी अखिलेश कुमार ने स्वागत किया।

Posted By: Inextlive