बंगाल व मुम्बई के फूलों से हुआ पवनसुत का श्रृंगार

अभिषेक, पूजन के बाद जगह- जगह निकली भव्य शोभा यात्रा

ALLAHABAD: बुधवार का दिन रामभक्त हनुमान के जन्मोत्सव का था। इस मौके पर तीर्थो के राजा प्रयाग में हनुमान जयंती पूरे धूमधाम के साथ मनाई गई। कहीं बजरंग बली की शोभा यात्रा निकली तो कहीं सांस्कृतिक आयोजनों का सिलसिला चला। इसी कड़ी में सिविल लाइंस स्थित हनुमान मंदिर और बंधवा हनुमान मंदिर के अलावा अनेक प्रसिद्ध स्थलों पर सुबह से ही पूजन दर्शन करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। शाम के समय भी भक्तिमय माहौल में गीत संगीत का सिलसिला चला। यह क्रम देर रात तक जारी रहा।

छप्पन भोग, सुन्दर पाठ भी

बंधवा स्थित बड़े हनुमान मंदिर में भोर में चार बजे 51 वैदिक ब्राह्माणों द्वारा षोडसोपचार पूजन किया गया। भगवान का पंचामृत द्वारा स्नान और दूध से अभिषेक किया गया। इसके बाद सोने चांदी से श्रंगार किया गया। भगवान के श्रंगार के लिये मुम्बई और बंगाल से विशेष किस्म के फूल मंगाये गये थे। छप्पन भोग के बाद सुन्दर कांड पाठ किया गया। सायंकाल लेटे हनुमान जी की श्रृंगार आरती महंत नरेन्द्र गिरि ने की। रात्रि में भजन गायक मनोज तिवारी ने भजन संध्या कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

सुन्दर झांकियों ने लूटी वाहवाही

दारागंज में संकट मोचन हनुमान मंदिर से विशाल शोभायात्रा का पूजन अर्चन पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री डॉ। नरेन्द्र सिंह गौर व पूर्व उपमहापौर अनामिका चौधरी ने किया। शोभायात्रा में ऊंट, हाथी घोड़ों के साथ एक दर्जन झांकियां शामिल थीं। काली नृत्य, हनुमान नृत्य, राधा- कृष्ण की लीला, राम दरबार की झांकियों ने खूब वाहवाही लूटी। श्री कटरा रामलीला कमेटी द्वारा मुनि भारद्वाज आश्रम से हनुमान जी की यात्रा निकाली गई। महामंत्री गोपाल बाबू जायसवाल ने बताया कि भक्तों के बीच प्रसाद वितरण किया गया। श्री हनुमत सेवा समिति द्वारा भी भगवत चौराहा बेनीगंज से शोभा यात्रा निकाली गई।

भक्तिमय संगीत का दौर

श्री हनुमत मानस समिति द्वारा त्रिपौलिया स्थित प्राचीन बालरूप हनुमान मंदिर में जन्मोत्सव मनाया गया। यहां स्कूल के बच्चों ने रंगारंग आयोजन किये। इनमें हनुमान रूप धारण किये कलाकारों के करतब देखते ही बन रहे थे। श्री रामबाग हनुमान मंदिर में शाम के सत्र में वेदपाठ एवं भक्तिमय संगीत का कार्यक्रम हुआ। बैराहना स्थित प्राचीन सिद्धपीठ श्री निम्बार्क आश्रम में महंत स्वामी राधा माधव दास की अगुवाई में दक्षिणमुखी सिद्ध हनुमान का अभिषेक पूजन किया गया। सनातन एकता मिशन द्वारा हनुमत निकेतन प्रांगण में भजन संध्या कार्यक्रम हुआ।

Posted By: Inextlive