कार के बाद स्मार्टफोन के लिए भी आ गए एयरबैग जो उसे टूटने नहीं देंगे

2018-07-03T08:36:29+05:30

कारों में लगने वाले एयरबैग्‍स के बारे में आपने जरूर सुना होगा जो एक्सीडेंट के दौरान लोगों को चोट लगने से बचाते हैं। अब अगर ऐसा ही एयरबैग आपके स्मार्टफोन में लगा दिया जाए तो कितनी भी ऊंचाई से गिरने पर आपका फोन पूरी तरह सही सलामत रहेगा। कुछ ऐसा ही कारनामा दुनिया में हो चुका है।

कार सेफ्टी की तरह कीमती स्‍मार्टफोन को बचाएगा टूट-फूट से

कानपुर। कार एक्सीडेंट के दौरान लोगों की जान बचाने के लिए एयरबैग्‍स का इस्तेमाल किया जाता है। यह एयर बैग झटके से खुलकर ड्राइवर समेत सबकी जान बचा लेते हैं। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक अब ऐसे ही एयरबैग स्मार्टफोन को भी मिलने वाले हैं, जिससे आपका स्मार्टफोन कहीं भी कितनी ऊँचाई से गिर जाए, फिर भी उसे खंरोच नहीं आएगी। दरसल रियल लाइफ में लोगों के स्‍मार्टफोन जब तब गिरकर टूटते ही रहते हैं। हाथ से फिसलकर जमीन पर गिर जाने से या बच्‍चों द्वारा फेंक देने से कभी स्‍क्रीन टूटती है, तो कभी टच खराब हो जाता है, तो कभी पूरा फोन ही चकनाचूर हो जाता है लेकिन अब तक इसका कोई इलाज नहीं मिला था। पर अब जर्मनी के एक इंजीनियर स्टूडेंट ने स्मार्टफोन के लिए भी एयर बैग तैयार कर दिए हैं जो उसे छोटे बड़े किसी भी तरह के एक्सीडेंट के दौरान टूटने से बचाएंगे।

फोन गिरते ही अपने आप खुल जाता है ये एयरबैग

डिजाइनबूम डॉट कॉम की रिपोर्ट बताती है कि एक जर्मन इंजीनियरिंग स्टूडेंट जिसका नाम फिलिप फ्रेंजेल है। उसने स्मार्टफोन्‍स की सुरक्षा के लिए एक बहुत ही अनोखा और बेहतरीन तरीका खोज निकाला है। इसके द्वारा लोग अपने महंगे स्मार्टफोन को टूट-फूट से बचा लेंगे और फोन के गिरने या टूटने के डर से पूरी तरह से निश्चिंत रहेंगे। दुनिया में पहली बार बनाया गया अपनी तरह अनोखा यह मोबाइल एयर बैग दरअसल एक तरह का खास मोबाइल केस है जो इतना इंटेलिजेंट है कि जैसे ही से पता चलता है कि फोन हवा में बिना किसी सपोर्ट के गिर रहा है वैसे ही इस केस में से धातु की स्प्रिंगदार मुड़ी हुई 8 टांगे बाहर निकल आती हैं और फोन जमीन पर बहुत ही आसानी से और बिना किसी झटके के गिरता है। इसका असर यह होता है कि यूजर का फोन बिल्कुल सुरक्षित और खरोंच रहित रहता है।

अगले महीने से बाजार में आने की हैे उम्‍मीद

जर्मन पब्लिकेशन प्रिव्‍यू ऑनलाइन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि जर्मनी की एलेन यूनिवर्सिटी के छात्र फिलिप ने इस मोबाइल एयर बैग को बनाकर जर्मन में मैकट्रॉनिक्‍स सोसाइटी से अवार्ड भी जीता है। इस साइट ने बताया है कि मोबाइल एयर बैग का आविष्कार करने वाले फिलिप फ्रेंजेल और इसी यूनिवर्सिटी के एक दूसरे छात्र पीटर मेयर मिलकर अगले महीने से मोबाइल एयर बैग बनाने का स्टार्टअप बिजनेस शुरू कर रहे हैं। यानि कि यह दोनों मिलकर आम लोगों के लिए यह मोबाइल एयर बैग लॉन्च करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि प्रोटोटाइप डिजाइन की अपेक्षा इस टीम द्वारा लांच किया जाने वाला मोबाइल एयर बैग ज्यादा कारगर और बढ़िया होगा। सच सच तो है कि अगर यह प्रोडक्ट मार्केट में आ गया तो लोग अपने महंगे स्मार्टफोन की टूट-फूट की चिंता से पूरी तरह बेफिक्र हो जाएंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ला रहा है ऐसा नोटपैड टैबलेट जिसे मोड़ कर अपनी जेब में रख सकेंगे

अब Facebook की तरह आ गया इंस्टाग्राम का लाइट वर्जन, पर किसी को नहीं है पता!


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.